8 ऐसी गलतियां जो blogger करते है और blogging में fail हो जाते है। Blogging करने के दौरान हर blogger गलतियाँ करता है, कुछ गलती छोटी होती है और कुछ बहुत बड़ी। और इन्ही गलतियों को अगर आप सुधारते नही हो तो आप blogging में fail हो जाते हो। हमेशा अपनी गलतियों से सीखना चाहिए, पर बहुत दुख के साथ कहना पड़ रहा है कि आज जीतने भी नए blogger है उन्हे कुछ ज्यादा ही जल्दी रहती है पैसा कमाने के लिए, और जल्दबाज़ी के चक्कर में वो ऐसी-ऐसी गलतियाँ कर देते है जो उन्हे एक failure blogger भी बना सकती है।

आज हम आपको कुछ ऐसे मुख्य गलतियों के बारे में बताने वाले है जिसे blogger करते तो है लेकिन जो blogger अपनी गलतियों को सुधार लेते है वो अपने ब्लॉग को लंबे समय तक run करते है और सफल भी होता है, पर अगर वही गलतियों को अगर आप नही सुधारते तो धीरे-धीरे आपका ब्लॉग आपको ही demotivate करने लगता है, जिसके वजह से आप blogging से quit कर लेते हो।

Prevention Is Better Then Cure 🙂 इसलिए हम आपको पहले से alert करने वाले है कि अगर आपको blogging में सफलता पाना है तो आज का हमारा आर्टिकल पूरा पढ़े और दिए गये उपाय को follow जरूर करे, क्योंकि मैं ये नही चाहता कि कोई भी blogger अपनी ही की गई गलतियों से blogging करना छोड़ दे।

8 ऐसी गलतियाँ जो Blogger करते है और Blogging में Fail हो जाते है

गलती 1 – सिर्फ पैसा कमाने के लिए ब्लॉग बनाना

अगर आप सिर्फ पैसा कमाने के लिए अपना ब्लॉग बनाए हो तो ये आपकी सबसे बड़ी गलती है। मैं ये नही कहता कि ब्लॉग के जरिए पैसा नही कमाया जा सकता, लेकिन हाँ अगर आप अपने ब्लॉग के जरिए कमाई करना चाहते हो तो सबसे पहले आपको कमाई पर ध्यान देने के बजाय अपने ब्लॉग पर ध्यान देना होगा।

आजकल ब्लॉग बनाने का चलन चल रहा है, जिसे देखो वो ब्लॉग बना रहा है। ये चलन की वजह सिर्फ एक ही है “EARNING“। अगर आप सिर्फ कमाई के बारे में सोचोगे तो आप अपने ब्लॉग के content पर focus नही कर सकते जिससे आपके ब्लॉग content की quality पे फर्क पड़ेगा। लोग ऐसे ब्लॉग पर visit करना पसंद नही करते जिसमे quality content ना हो। Low quality ब्लॉग को सर्च एंजिन भी पसंद नही करते जिसकी वजह से आपके ब्लॉग की ट्रैफिक कम होती है।

बेहतर यही होगा कि आप कमाई के बजाय अपने ब्लॉग पर focus करे। ब्लॉग तभी लोकप्रिय होगा जब आप अपनी कमाई के बजाय अपने ब्लॉग के content पर focus करोगे।

गलती 2 – Blog Post Quantity को Improve करना

बहुत से blogger ऐसा सोचते है कि ब्लॉग में जितनी ज्यादा पोस्ट होगी वो सर्च एंजिन पर ज्यादा बार नजर आएगी और visitors भी ज्यादा आएँगे। अगर आप भी ऐसा सोचते हो तो ये आपकी सबसे बड़ी गलती है। अगर आप ऐसा करते हो तो आपके ब्लॉग को अच्छे से perform करने में काफी समय लग सकता है या फिर ऐसा भी हो सकता है कि आपका ब्लॉग कभी अच्छा perform ही ना करे।

जब मैं एक new blogger था तो अपने पोस्ट की quantity को ज्यादा महत्व देता था, और बस अपने पोस्ट quantity को improve करने में लगा रहता। 500+ पोस्ट पब्लिश करने के बाद भी मुझे अपने ब्लॉग पर कोई development नजर नही आ रहा था, और धीरे-धीरे blogging से मेरा interest चला गया।

जब अपने ब्लॉग में कोई improvement नजर नही आती तो ज्यादातर blogger blogging करना छोड़ देते है, और ऐसा मेरे साथ भी हुआ। मैने blogging करना छोड़ दिया था, पर मुझे ये तो पक्का पता था कि मेरे ब्लॉग में जीतने भी content है वो मैने ही लिखा है और मेरा ब्लॉग ही मुझे दुखी कर रहा है। मैने इसके बारे में सोचा और आखिर में मुझे मेरी गलती का एहसास हुआ। मैने अपने सभी ब्लॉग पोस्ट को फिर से review किया और सभी पोस्ट को modify किया। जहां मुझे 500+ पोस्ट लिखने में 3 महीने का समय लगा था वही अपने सभी पोस्ट को modify करने में मुझे 6 महीने का समय ओर लग गया।

जैसे-जैसे मैने अपने सभी पोस्ट को modify करता गया वैसे-वैसे मेरे ब्लॉग की improvement होने लगी। Overall मैने ये सीखा कि ब्लॉग में पोस्ट count मायने नही रखता बल्कि ब्लॉग में वो सभी पोस्ट मायने रखते है जिसमे quality होती है। मैने तो अपनी की हुई गलती से सीखा है, और मैं आपको वही गलती करने के लिए नही कहूँगा जिससे आप अपने ब्लॉग से दुखी हो जाओ।

इसलिए अपने ब्लॉग पर कभी भी पोस्ट count को improve करने के चक्कर में ना रहे, बल्कि आपने ब्लॉग पोस्ट में quality improve करें।

गलती 3 – Low Quality Article लिखना

Low quality आर्टिकल को कोई भी पसंद नही करता और जो लोग blogging के क्षेत्र में नये है उन्हे इस बात का पता ही नही होता कि ब्लॉग पर अगर low quality आर्टिकल होंगे तो ब्लॉग कभी भी अच्छा perform नही कर पाएगा। और इसी के चलते blogger अपने ब्लॉग पर ऐसे आर्टिकल पब्लिश करने लगते है जिसमे quality ही नही होती।

Blogging की knowledge ना होने की वजह से ब्लॉग पर low quality आर्टिकल लिखना भी एक गलती है जो आपको सिर्फ अपने ब्लॉग पर आर्टिकल लिखने के लिए प्रेरित करती है।

इसलिए सबसे पहले आपको अपने ब्लॉग पर high quality आर्टिकल लिखने होंगे और अपने पूराने पोस्ट को modify करके high quality content में बदलना होगा। High quality content को सभी पसंद करते है, और अगर आप हमेशा अपने ब्लॉग पर high quality content पब्लिश करोगे तो आपको कभी भी अपने ब्लॉग के improvement को लेकर चिंता करने की जरूरत ही नही होगी, आपका ब्लॉग अपने आप ही आगे बढ़ता जाएगा।

गलती 4  – बहुत सरे Topic पर Article लिखना

जो लोग अपना ब्लॉग बनाते है वो उनके दिमाग में अपने ब्लॉग का एक topic जरूर होता है। वो अपने ब्लॉग पर उसी topic पर आर्टिकल भी लिखते है, पर जैसे-जैसे समय बीतता जाता है वो अपने ब्लॉग पर ओर भी बहुत सारे topic पर आर्टिकल लिखना शुरू कर देते है। और आखिर में वो confuse हो जाता है कि अब किस topic पर आर्टिकल लिखा जाए।

जैसा की आप देख सकते हो कि हम अपने ब्लॉग acchibaat में मुख्य रुप से blogging से संबंधित ही आर्टिकल पब्लिश करते है, मतलब कि हम अपने ब्लॉग पर सिर्फ एक topic पर ही पोस्ट पब्लिश करते है। इसका मतलब ये है कि acchibaat सिर्फ उन्ही लोगो के लिए है जो blogging सीखना चाहते है।

मान लीजिए कि कल को मैं अपने ब्लॉग पर कोई दूसरे topic पर आर्टिकल लिखना शुरू कर दूं तो जो लोग हमारे ब्लॉग को follow करते है वो क्या हमारे इस बदलाव को कबूल करेंगे? बिल्कुल नही, ऐसा करने से हमारे ब्लॉग की पहचान चली जाएगी। और ब्लॉग की popularity reduce हो जाएगी।

अपने ब्लॉग पर बहुत सारे topic पर आर्टिकल लिखने से आपको अपने हर topic को update रखने में बहुत समस्या होगी और आखिर में आप अपने खुद के ब्लॉग से demotivate हो जाओगे। ऐसा आप ना करे, कभी भी अपने ब्लॉग पर बहुत सारे topic पर आर्टिकल ना लिखे।

गलती 5 – बहुत सारे blog बनाना

Blogger बहुत ही calculative mind के होते है वो सोचते है कि अगर एक ब्लॉग से 10 डॉलर कमाया जा सकता है तो 10 ब्लॉग से 100 डॉलर कमा सकते है और इसी calculative mind के चलते वो अपना बहुत सारा ब्लॉग भी बना लेते है। और ये भी सबसे बड़ी गलती है। बहुत सारे ब्लॉग का मतलब होता है कि सभी ब्लॉग पर आर्टिकल पब्लिश करना, सभी को updated रखना और सभी ब्लॉग को अच्छे से maintain करना।

एक blogger के लिए बहुत सारे ब्लॉग को  maintain रखना बहुत मुश्किल होता है और वो अपने एक ब्लॉग पर focus करने के बजाय सभी ब्लॉग पर ध्यान देने लागत है। आखिर में वो अपने आपको confuse कर देता है कि अब किस ब्लॉग पर आर्टिकल लिखा जाए।

अगर आपने भी बहुत सारे ब्लॉग बनाए हुए है तो आपको ये तो जरूर पता होगा कि आप अपने ब्लॉग को maintain करने के दौरान क्या-क्या problem face करनी पड़ती है। कभी भी आप अपने सभी ब्लॉग को एक साथ अकेले maintain नही कर सकते।

बेहतर यही है कि आप अपने सिर्फ एक ब्लॉग पर focus करो और उसी को सफल बनाने में लगे रहो। ऐसा करने से आप अपने particular ब्लॉग पर ज्यादा ध्यान दे सकते हो और आपके ब्लॉग के improvement के chances भी बढ़ जाते है।

गलती 6 – बिना पोस्ट को पढ़े publish कर देना

बहुत से blogger भाइयों को अपने ब्लॉग पर आर्टिकल पब्लिश करने के लिए बहुत जल्दी रहती है, आर्टिकल लिखने के बाद वो सीधे अपने आर्टिकल को पब्लिश कर देते है। मैं ये नही कह रहा कि आपने जो आर्टिकल लिखा है वो perfact नही है, मैं तो बस ये कहना चाहता हूं कि अपने ब्लॉग पोस्ट को पब्लिश करने से पहले एक बार ज़रूर पढ़ लें।

अगर आप बिना पढ़े अपने ब्लॉग पोस्ट को पब्लिश करते हो तो मैं 101% guarantee के साथ कह सकता हूं कि आप अपने ब्लॉग पोस्ट में spelling mistakes जरूर करते होंगे। कई बार आप अपने किसी भी पुराने पोस्ट को पढ़ के देखे आपको पता चल जाएगा कि आपने कितनी spelling mistakes की है।

मैं भी ऐसा ही करता था, जब भी कोई पोस्ट लिखता तो उसे बिना पढ़े पब्लिश कर देता। एक बार मेरे ब्लॉग पर आने वाले visitors में मुझे कमेंट किया कि ” आपका आर्टिकल तो अच्छा है लेकिन आर्टिकल में spelling mistakes बहुत है “।

और जब मैने अपनी पुराने पोस्ट को पढ़ा तो मुझे पता चला कि मैने अपने ब्लॉग पोस्ट में बहुत सी spelling mistakes की है, जिसकी सिर्फ एक ही वजह थी कि ” मैने अपने ब्लॉग पोस्ट को पब्लिश करने से पहले पढ़ता नहीं था “।

ब्लॉग पोस्ट में spelling mistake होने की वजह से visitors आपके पोस्ट को अच्छे से पढ़ नही पाते, जिसकी वजह से आपका पोस्ट को कोई पसंद नही करता। इसलिए ब्लॉग पोस्ट पब्लिश करने से पहले उसे एक बार जरूर पढ़ लीजिए ताकि कोई भी spelling mistake हो तो आप उसे सुधार सके।

गलती 7 – Knowledge Gain नहीं करना

बिना knowledge के आप अपने ब्लॉग पर पोस्ट लिख ही नही सकते और कुछ ऐसे blogger है जिन्हे आर्टिकल लिखे की knowledge तो है लेकिन वो अपने knowledge को improve नही करना चाहते। कहने का मतलब ये है कि अगर आपको अपने ब्लॉग को  लंबे समय तक run करना है तो आपको हमेशा कुछ ना कुछ नया सीखना होगा।

मान लीजिए कि आप किसी topic पर आर्टिकल लिखने वाले हो और उसे आप अपने हिसाब से लिख कर पब्लिश भी कर देते हो तो ऐसे में आपने जिस topic पर आर्टिकल लिखा है क्या वो पूरी तरह perfact है? क्या आपका आर्टिकल सबसे अलग और unique है? आपको कैसा पता चलेगा?

इसके लिए आपको अपने knowledge को improve करना होगा को उस topic के बारे में गूगल पर सर्च करना होगा, उसी से संबंधित आर्टिकल पढ़ने के बाद ही आप बता सकता हो कि आपने जो आर्टिकल लिखा है वो कितना perfact और unique है। लेकिन बहुत से bloggers आर्टिकल लिखने से पहले उसके बारे में जानकारी लेते ही नही, और ऐसे में वो जैसा भी आर्टिकल लिखते है वो सिर्फ उनकी नजरों में perfact होता है।

Knowledge gain करना कोई गलत बात नही, knowledge gain करने  से आप अपने आर्टिकल को बेहतर से बेहतर लिख सकते हो। इसलिए हमेशा अपने knowledge को improve करे और उसे अपने ब्लॉग पोस्ट के जरिए लोगो तक पहुँचाए।

गलती 8 – सब्र का न होना

सब्र का फल मीठा होता है – अगर आप अपने ब्लॉग को लेकर जल्दबाज़ी करते हो तो ये भी सबसे बड़ी गलती है। ब्लॉग बनाते ही आप रातों रात सफलता हासिल नही कर सकते, इसके लिए काफी समय और मेहनत लगती है। अगर आप अपने ब्लॉग को समय और अपनी मेहनत दोगे और सब्र रखोगे तो आपका ब्लॉग सफल जरूर होगा।

लेकिन ब्लॉग पर ट्रैफिक ना आने की वजह से और कॉमेंट ना आने की वजह से blogger demotivate हो जाते है और सब्र करना छोड़ देता है। किसी भी ब्लॉग में अच्छा ट्रैफिक और कॉमेंट आने में कम से कम 1 साल का समय लगता है, और आपको 1 साल तक तो सब्र रखना ही होगा।

अगर आप blogging में सफलता पाना चाहते हो तो आपको सब्र रखनी होगी, और अगर ऐसा आप नही करते हो ये आपकी सबसे बड़ी गलती होगी जो आपके ब्लॉग को failure ब्लॉग के लिस्ट में add कर सकती है।

तो दोस्तों आज का हमारा आर्टिकल 8 ऐसी गलतियाँ जो blogger करते है और blogging में fail हो जाते है आपको कैसा लगा? हमें कॉमेंट का जरिए जरूर बताए, हमें पूरी उम्मीद है कि आप अपने blogging में जरूर सफल होंगे और वो सभी गलतियाँ नही करेंगे जो आपको असफल blogger बनती है। HAPPY BLOGGING