एक सपना जो हमें ब्लॉग्गिंग करना सीखा देता है और वहीं सपना जब टूटता है तो बहुत बुरा लगता है। हम Adsense के जरिये earning की बात कर रहे है, जब Adsense account approve हो जाता है तो मानो सारी खुशियाँ मिल गई हो, लेकिन अगर Adsense account disable हो जाए तो बहुत बड़ा झटका लगता है। कोई भी Adsense publisher के लिए ये एक बुरे सपने से कम नहीं है। जब किसी का भी Adsense account disable हो जाता है तो कुछ समझ में नहीं आता कि क्या किया जाए ताकि फिर से Adsense account को activate किया जा सके।

जब किसी का Adsense account disable हो जाता है तो फिर से Adsense account activate करने कि उम्मीद बहुत कम होती है, या यूँ कहें कि असंभव होता है। हमने अपने पिछले आर्टिकल में आपको बताया था कि Adsense appeal form कैसे fill करे? अगर आपका Adsense account disable हो गया है तो आपका सबसे पहले कदम होगा कि आप Adsense को appeal करें कि वो आपका Adsense account फिर से activate कर दे, उम्मीद तो बहुत कम होते है पर फिर भी आपको appeal करना चाहिए।

जो लोग अपने disable Adsense account को फिर से activate करने के लिए appeal करते है उनमे से 99.99% लोगों का appeal रिजेक्ट हो जाता है और वो लोग कभी Adsense को use नहीं कर पाते। पर आज जो हम आपको tip देने जा रहे है उसे follow करके आप अपना नया Adsense account create भी कर सकते हो और अपने वेबसाइट को उसके लिए approve भी करवा सकते हो। लेकिन सबसे पहले ये जान लीजिए कि जब Adsense आपके account को disable करता है तो होता क्या है।

जब Adsense आपके account को disable करता है तो होता क्या है?

जब किसी का Adsense account disable हो जाता है तो Google Adsense उसका gmail ID और वेबसाइट को ban (प्रतिबंध) कर देता है, इसका मतलब ये है कि वो कभी भी अपने gmail ID और वेबसाइट के ज़रिए Adsense use नहीं कर पाएगा। लेकिन आज जो हम आपको tip बताने जा रहे है उसे follow कर के आप फिर से अपना नया Adsense account बना सकते हो साथ ही साथ आप अपने वेबसाइट को भी उस में add कर सकते हो, तो चलिए जानते है।

Adsense disable होने के बाद फिर से नया Adsense account कैसे बनाए?

  • नया gmail ID बनाये
  • नया वेबसाइट बनाये
  • फिर वेबसाइट का domain name change करे
  • अपना दूसरे address डालो
  • Bank detail अलग डाले
  • गलती न दोहराए

आप हमारे दिए गये स्टेप को follow करके अपना खुद का नया Adsense account बना सकते हो और उसे फिर से अपने वेबसाइट पर use कर सकते हो, इसलिए दिए गये स्टेप को ध्यान से पढ़े ताकि आपसे कोई गलती न हो।

स्टेप 1 – नया gmail ID बनाए

Adsense account disable होने पर आपका Gmail ID Adsense के लिए ban हो जाता है इसलिए सबसे पहले आपको एक नया gmail ID बनाना होगा। कई बार ऐसे सुझाव आते है कि किसी दूसरे कंप्यूटर से नया gmail ID बनाया जाए ताकि आपका IP address trace न हो पाए और Google को लगे कि आप वो नहीं जिसका Adsense account पहले भी disable हो गया है। पर ऐसा नही है, Adsense account सिर्फ और सिर्फ आपके वेबसाइट पर होने वाली invalid activities की वजह से disable हुआ है न कि आपके gmail ID की वजह से। इसलिए आप किस भी कंप्यूटर के जरिए अपना नया gmail ID बना सकते हो।

स्टेप 2 – नया वेबसाइट बनाए या फिर वेबसाइट का domain name change करे

ये बेहद जरूरी है कि Adsense में apply करने से पहले आप अपना एक नया वेबसाइट create करो या फिर अपने वेबसाइट का domain name change करो। जैसा कि हमने बताया कि Adsense disable होने का मुख्य वजह आपका वेबसाइट ही है और आपका वेबसाइट Adsense के लिए ban हो चुका है, इसलिए आप फिर से उसी वेबसाइट के जरिए Adsense के लिए apply नही कर सकते।

अगर आप उसी वेबसाइट के जरिए फिर से Adsense मे apply करेंगे तो ये संभव नहीं है, लेकिन अगर आप अपने वेबसाइट का domain name change कर देते हो तो आप apply कर सकते हो। आप अगर अपना नया वेबसाइट create करना चाहो तो भी सही रहेगा।

स्टेप 3 – अपना दूसरे address डालो

आपको पता ही होगा कि Adsense में register करने के दौरान हमें अपनी address डालनी होती है, जो कि आपने अपना address पहले ही Adsense में submit किया हुआ है जो disable हो चुका है। आप फिर से वो address नही डाल सकते। आप address fill करने के दौरान अपना दूसरा address डालो, आप अपने relative का address डाल सकते हो। ऐसा करने पर Google Adsense को लगेगा कि आप पहली बार Adsense के लिए apply कर रहे हो।

स्टेप 4 – Bank detail अलग डाले

अगर आपने disable हुए Adsense account पर already अपना bank account लिंक किया था तो नये Adsense account में आपको अपना दूसरा bank detail डालने होंगे। अगर आपके पास दूसरे कोई bank account नही है तो आप एक bank account create कर लो। लेकिन आपको तो पता है न जब तक आपका address verify नही हो जाता तब तक आप payment detail नही डाल सकते, आपको बहुत समय मिलता है अपना नया bank account बनाने का।

स्टेप 5 – गलती न दोहराए

आपको पता होगा कि आपका Adsense account क्यों disable हुआ है, और अपनी पुरानी गलती से सीख लेकर आपको आगे बढ़ना है। आप अपनी पुरानी गलती फिर से न दोहराए।

इन सभी स्टेप को follow करके आप अपना नया Adsense account बना सकते है। ज्यादातर blogger Adsense disable होने के बाद blogging से quit कर लेते है, क्योंकि वो सिर्फ़ earning करने के लिए ही ब्लॉग बनाए थे। अगर आपको blogging करने का passion है और आपका Adsense account disable हो गया है तो आप कभी हार नहीं मानेंगे और मुझे उम्मीद है कि आप फिर से अपना Adsense account create करके अपने blogging के career को नयी ऊर्जा के साथ शुरू करोगे।

हमें उम्मीद है कि आज जो हमने आपको बताया है उससे आपको जरूर फायदा होगा। तो दोस्तों अगर आप अपने Adsense account से संबंधित कुछ पूछना चाहते है तो कमेंट के जरिए जरूर पूछे ताकि आपकी सारी समस्या को हम solve कर सके। Happy Blogging