Ads.txt error क्या है और इसे कैसे Solve करे?

Adsense approval के बाद अपने Adsense account को सुरक्षित रखना भी जरूरी है ताकि हम निरंतर Adsense के जरिए कमाई कर सके। हमने अपने पिछले आर्टिकल में Better Ad Standard के बारे में बात कि थी जो आपके ब्लॉग पे दिखाई जाने वाले ad placement को निर्धारित करती है। अगर आपके ब्लॉग पे ad placement सही नहीं है तो आपके ब्लॉग से सभी ad filter कर दिए जायेंगे, यानि कि विज्ञापन नहीं दिखेंगी। इसकी पूरी जानकारी के लिए ये आर्टिकल पड़े – Adsense Better ad standard in हिन्दी। और रही बात Ads.txt कि तो ये भी आपके ब्लॉग और Adsense के बीच authorization build करने का काम करती है। और इसी के बारे में आज हम बात करेंगे।

अचानक आपके Adsense dashboard ये notification show हो रहा है जिसमे लिखा है कि – Earning at risk – You need to fix Ads.txt file issues to avoid severe impact to your revenue।

हम ब्लॉगर है और इतनी इंग्लिश तो हमें आती ही है 🙂 कि हम इसका मतलब समझ सके। इसका बस यही मतलब निकलता है कि “आपकी कमाई खतरे में है, इसलिए आपको ads.txt से जुड़ी जानकारी को fix करना होगा ताकि आपकी कमाई पर इसका बुरा असर न पड़े।”

समझ गए ना? पर ये बात समझ में नहीं आती कि ये ads.txt error है क्या और ये error क्यों आती है? इन सभी सवालों का जवाब आपको इसी आर्टिकल में मिलने वाला है। पर सबसे पहले आप अपने Adsense ad कोड को समझे।

Ads.txt error क्या है और इसे कैसे  Solve करे?

Adsense ad code में 2 पार्ट होती है।

1. Script part- आपने अपने सभी Adsense ad code में ये जरुर गौर किया होगा कि हर कोड में Script part एक जैसा ही होता है। और यही script आपके ब्लॉग पोस्ट के content को scan करती है और उसी के हिसाब से ad display करवाने का काम करती है।

2. Ad type and identity – इसी कि वजह से आपके Adsense ad का design, size, type determine होती है। यानि कि script run होने के बाद जो भी ad show होंगे वो इसी Ad type and identity कि वजह से ही show होंगे।

Overall अगर आपने अपने ब्लॉग पे Adsense ad लगाया हुआ है और कोई व्यक्ति आपके किसी पोस्ट को पढ़ने के लिए open करता है तो Adsense ad script पोस्ट को scan करती है और पोस्ट के मुताबिक relevant ad show कराती है।

ये तो थी कि आपके अपने ब्लॉग पे अपना Adsense ad लगाया है तो ad show हो रही है लेकिन अगर आपका Adsense ad कोड किसी ने copy करके अपने ब्लॉग पे लगाया है तो क्या होगा? क्या आपके Adsense ad किसी दूसरे के ब्लॉग पे भी show होने लगेंगे?

सोचिये-सोचिये !

नहीं! अगर ऐसा होता है तो आपका ad किसी दूसरे ब्लॉग पे show नहीं होगी क्योंकि आपके ad code से साथ आपका domain name linked रहता है। जब Adsense script ad show करने के लिए पोस्ट को scan करेगी तो सबसे पहले तो ये identify करेगी कि ad code जिस ब्लॉग/वेबसाइट पे लगा हुआ है उसका publisher id और domain name match हो रहा है या नहीं।

अगर match नहीं होता तो इसकी जानकारी हमे एक error के रूप में Adsense dashboard पे दी जाती है और ये error है Ads.txt error।

Ads.txt error क्या है और इसे कैसे  Solve करे?

कुछ हफ़्तों पहले मैंने अपने ब्लॉग में copy-paste disable किया था, यानि कि कोई भी हमारे ब्लॉग से पोस्ट को easily copy कर सकता है। मुझे लगा कि अगर copy-paste disable होगा तो user experience improve होगी। पर मुझे ये नहीं पता था कि इसकी वजह से ads.txt error आने लगेगी।

हुआ यूँ कि जब मैंने अपने ब्लॉग से copy-paste disable किया तो बहुत से पोस्ट copy होने लगे। कुछ ब्लॉगर भाई ऐसे भी है जो आपके ब्लॉग पोस्ट के सभी content, image और ad को एक साथ copy करके अपने ब्लॉग पर publish करते है। यानि कि अब हुआ ये कि मेरे ब्लॉग पोस्ट के साथ-साथ Adsense ad भी किसी दूसरे ब्लॉग पे run होने लगी। और यही वजह है कि Adsense में ads.txt error show होने लगा।

अगर आपके Adsense dashboard में ads.txt error show हो रहा है तो जाहिर सी बता है कि आपने अपने ब्लॉग पे copy paste disable नहीं किया है।

इसका मतलब हम ये भी निकल सकता है कि Adsense ये determine नहीं कर पा रही है कि आपने अपने जिस ब्लॉग पे Adsense ad लगाया हुआ है वो आपका ही है।

तो दोस्तों अब आपको पूरी तरह समझ में आ गया होगा कि ads.txt error होता क्या है। अब चलिए जानते है कि इस error का main मकसद क्या है और इसकी वजह से हमारी Adsense revenue पर बुरा असर कैसे पड़ सकता है।

Ads.txt error का impact

Ads.txt AB (Interactive Advertising Bureau) कि एक पहल है जो ये सुनिश्चित करती है कि ब्लॉग/वेबसाइट पे जो विज्ञापन लगे हुआ है उनका reference क्या है।

उदाहरण के लिए – ये तो clear है कि जब आपका Adsense ad कोड किसी ऐसे ब्लॉग/वेबसाइट पे run होने लगे जो आपका है ही नहीं तब Ads.txt error आती है। तो आप अंदाजा लगा सकते हो कि अगर ऐसा होता है तो बार-बार Adsense script ad show करने के लिए ब्लॉग content हो scan करेगी लेकिन जो कि domain name अलग है इसकी वजह से ad show ही नहीं होगी।

ऐसे में Adsense को लगेगा कि आप खुद ही अपने Adsense ad कोड को किसी दूसरे ब्लॉग पे use कर रहे हो। और overall इसका बहुत बुरा असर आपके earning पर पड़ेगा। और हाँ अगर ads.txt error को जल्द solve नहीं किया गया तो आपका Adsense account भी disable हो सकता है।

Google Adsense Ads.txt error को कैसे solve करे?

जब आप अपने एक ब्लॉग बनाते हो तो ब्लॉग कि identity के लिए About us, Privacy policy और disclaimer page बनाते हो, ठीक वैसे ही आप अपने ब्लॉग पे जिस platform का विज्ञापन इस्तेमाल करते हो उसकी पहचान के लिए Ads.txt का निर्माण करना पड़ता है।

Ads.txt error को solve करने का बस यही तरीका है कि आप अपने ब्लॉग पे Ads.txt फाइल add करो। हम यहाँ blogger और WordPress पर Ads.txt फाइल add करने का तरीका बता रहे है।

Blogger blog में Ads.txt फाइल कैसे add करे?

Ads.txt error क्या है और इसे कैसे  Solve करे?

1. अपने blogger dashboard में जाये और Settings पर click करे।
2. Monetisation section के Enable custom ads.txt enable करे।

Ads.txt error क्या है और इसे कैसे  Solve करे?

1. निचे दिए गए कोड को copy करके पेस्ट करे।

google.com, pub-12345, DIRECT, f08c47fec0942fa0

NOTE: 12345 को अपने publisher id के साथ replace करे।

2. Save changes पर click करे।

बस इतना ही आपको करना है। अब चलिए जानते है वर्डप्रेस पे Ads.txt फाइल कैसे add करे।

WordPress blog में Ads.txt फाइल कैसे add करे?

आपने अपने Adsense dashboard में Ads.txt error कि notification देखी होगी और ये भी देखा होगा कि इस error को कैसे solve किया जाए।

Ads.txt error क्या है और इसे कैसे  Solve करे?

FIX NOW पर click करने पर आपको Ads.txt डाउनलोड करने का option नजर आएगा बस आपको DOWNLOAD पर click करके Ads.txt फाइल को डाउनलोड कर लेना है।

Ads.txt error क्या है और इसे कैसे  Solve करे?

DOWNLOAD पर click करते ही Ads.txt फाइल डाउनलोड हो जाएगी जिसे आपको अपने WordPress ब्लॉग के root folder में upload करना है।

NOTE – अगर आप Google chrome में अलावा कोई दूसरा browser use करते हो तो Ads.txt फाइल download करने में दिक्कत होती है। आप Ads.txt फाइल खुद create भी कर सकते हो बस आपको notepad में google।com, pub-12345, DIRECT, f08c47fec0942fa0 लिखना है और इसे ads नाम से save करना है जिसका format ।txt होगा। (12345 को अपने publisher id के साथ replace करे)

Ads.txt डाउनलोड करने के बाद अपने cPanel में login करे और File Manager में जाये।

Ads.txt error क्या है और इसे कैसे  Solve करे?

1. public_html पर click करे।

2. Upload पर click करके Ads.txt फाइल को upload करे।

बस इतना ही करना है। आप अपने WordPress पे Ads.txt error solve करने के लिए plugin कि भी सहायता ले सकते हो पर ये अच्छा विकल्प नहीं है। आप directly अपने public_html folder में जा कर Ads.txt फाइल को upload करें ताकि किसी भी plugin कि जरुरत न हो।

Ads.txt error solve होने में कितना समय लगता है?

अपने ब्लॉग पे Ads.txt upload करने के बाद लगभग 7 दिनों का समय लगता है। 7 दिनों के अन्दर ही आपके Adsense dashboard से Ads.txt error का notification चला जायेगा।

अब सवाल ये आता है कि आपने तो Ads.txt फाइल अपने ब्लॉग पे implement तो कर दिए लेकिन कैसे पता करे कि Ads.txt फाइल run हो रही है। चलिए जानते है।

अपने ब्लॉग कि Ads.txt फाइल का पता कैसे लगाये?

Ads.txt फाइल अपने ब्लॉग पर implement करने के बाद बस आपको अपने ब्लॉग URL के आखिर में Ads.txt लिख कर browser पे search करना है।

उदाहरण के लिए – मैंने अपने ब्लॉग पे Ads.txt फाइल लगाया हुआ है तो अगर मुझे अपने ब्लॉग के Ads.txt check करना है तो मैं अपने ब्लॉग url के आखिर में Ads.txt लिख के search करूँगा यानि कि acchibaat।com/Ads.txt लिख के सर्च करूँगा।

Ads.txt error क्या है और इसे कैसे  Solve करे?

बस इतना करते ही आपको आपके ब्लॉग का Ads.txt फाइल नजर आने लगेगा। बस आपको यहाँ पर ये गौर करना है कि यहाँ जो publisher id show हो रहा है वो आपके Adsense publisher id से match कर रहा है या नहीं।

तो दोस्तों आपको आपका आज का हमारा ज्ञान कैसा लगा हमें जरुर बताए। अगर आज आपने कुछ नया सिखा है और हमेशा ऐसे ही जानकारी हासिल करना चाहते हो तो हमारे ब्लॉग पर दोबारा जरुर आयें। और रही बात ब्लॉग्गिंग में सहायता कि तो acchibaat.com हमेशा आपके साथ है। HAPPY BLOGGING

एक टिप्पणी भेजें