Bicep का साइज कैसे बढ़ाये? Bicep कैसे बनाये?

आज कल हर लड़का killer body चाहता है। सब चाहते हैं उनका 6 इंच का bicep और six pack abs हो। Six pack abs तो हर किसी की सबसे पहली पसंद बनती जा रही है। पर आज के इस आर्टिकल में हम bicep का साइज बढ़ाने के बारे में कुछ उपाय बताएँगे और जानेगे कि Bicep कैसे बनाया जाता है?

अगर आपके पास six pack abs हैं, पर आपके bicep का साइज काम है, फिर आपके उन six pack abs से कोई फायदा नहीं। क्योंकि एक muscular body के लिए सिर्फ six pack abs या सिर्फ एक चीज ही जरूरी नहीं है।

एक muscular body के लिए क्या-क्या जरूरी है?

  • आपके bicep का साइज कम से का 14 इंच का होना चाहिए।
  • आपका chest कम से काम 40 इंच का होना चाहिए।
  • Six pack abs हो तो बात ही निराली है।
  • Muscular shoulder हो।
  • Shoulder भी उठे हुए होने चाहिए।

ये सिर्फ एक muscular body के लिए जरूरी हैं। पर अगर आप एक body builder हैं, तब आपको इन सब चीजों के साथ साथ और triceps, back, wings और भी बहुत चीजों की जरूरत है। पर आज के इस आर्टिकल में हम सिर्फ muscular body बनाने के उपाय ही share करेंगे।

Bicep का साइज कैसे बढ़ाये? Bicep कैसे बनाये?

Body को बनाना आसान है पर Body maintain करके रखना मुश्किल है। तो पहले मैं आपको bicep का साइज maintain रखने के कुछ उपाय बताना चाहूँगा। क्योंकि bicep का साइज कैसे बढ़ाये ये तो आप इस आर्टिकल में जान जायेंगे।

Compete diet – सही मात्रा में खाना खाये। जितना ज्यादा आप खा सकते हैं उतना खाने की कोशिश करे। और limit से ज्यादा भी न खाये। healthy food ही खाये।

Exercise – Exercise पर ज्यादा ध्यान दे। एक routing बना ले। Daily exercise करे।

Rest – ज्यादा आराम करने से शरीर जल्दी बढ़ता है। तो कोशिश ये करे की ज्यादा सोये।

अगर आप इन 3 उपयों के साथ bicep की exercise करेंगे। आपको आपके bicep पर ज्यादा फर्क दिखेगा और जल्द ही आपके bicep का साइज बढ़ जायेगा। अगर आप 16 इंच का bicep या यूँ कहे कि 16 का डोला पाना चाहते हैं तब आपको बहुत मेहनत करने की जरूरत पड़ेगी। आपके मन में ऐसे कुछ सवाल भी आते होंगे, जैसे –

  • 14 इंच का bicep कैसे बनाये?
  • Bicep का साइज बढ़ने के उपाय क्या है?
  • 16 इंच का bicep बनाने की exercise क्या है?
  • 1 महीने में body कैसे बनाये?

तो आपको इन सवालों के जवाब इस आर्टिकल में मिल जाएँगे। Body बनाना और पैसा कमाना कोई जादू का काम नहीं है, जो अलादीन का चिराग घिसा और बन गई body। Body बनाने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है। बहुत exercise करने के बाद ही एक body मिलती है।

1. Barbell का set

इस set में आपको पहले set में हल्का weight लेना है। दूसरा set में थोड़ा weight बढ़ा ले। और तीसरा set heavy weight से करे। क्योंकि आपको हर exercise में 3 set करने होते हैं। इस set में आपको सीधी rod या zig-zag rod का इस्तेमाल करना है। पहली बार में कम से कम 12 बार करे। दूसरे set में 20 बार करे। और last बार में जितना आप कर सकते हैं उतना करे। सारी exercise का same ही तरीका है।

याद रहे Barbell curl के तीनों set आपको सीधे खड़े रह कर लगाने हैं। कोहनी को एक ही जगह पर टिकाये रखना है और bicep पर load लाना है। Exercise में set लगाने का तरीका matter करता है, अगर आप set सही लगते हैं तब आपके bicep जल्दी grow करेंगे।

2. Incline Dumbbell Curls

इस exercise के भी आपको 3 set ही लगाने हैं। इस exercise में सारा load bicep पर ही आना चाहिए। हाथ बिलकुल नीचे तक सीधे करे। और फिर उनको ऊपर की तरफ मोड़े।

3. Concentration Dumbbell

एक हाथ कमर पर रखे, एक हाथ अपनी टांगो पर रखे और average weight से 3 set लगाए। Exercise में कोहनी एक ही जगह रोके रखे। इससे सारा load आपके bisep पर आएगा।

4. खाली rod से up down करें

ये एक आम exercise है। इसमें आप 3 ही set लगाए। पर आपको इन set में पहला सेट में 100 बार rod को up bicep के बल पर उठाना है। दूसरी बार में 80 और last में 70 बार करे। Bicep exercise in home की ये best exercise है। जिसे आप घर पर भी कर सकते हैं। वैसे तो bicep की बहुत सारी exercise हैं। जो की हम आपको अगली आर्टिकल में बताएँगे। आशा करता हूं ये आर्टिकल आपको पसंद आई होगी।

एक टिप्पणी भेजें