Smoking करना कैसे छोड़े? सिगरेट पीना कैसे छोड़े?

हमारी जिंदगी की पहली सिगरेट कभी भी हमारे खुद के पैसों की नहीं होती, हमेशा हमारा कोई-न-कोई दोस्त होता है जो कहता है कि – पी ले कुछ नहीं होगा। और हम ये जानते हुए भी के ये स्वास्थ्य के लिए कितना हानिकारक है। हम इसे पी ही लेते है।

एक सिगरेट में 1000 से भी ज्यादा हानिकारक केमिकल पाए जाते है। वो केमिकल हमारे फेफड़ों को काम करने से रोक सकते है। ये सब जानते हुए भी हम इसे पीते है। पर अगर आपको ये आदत छोड़नी है तो आपको मैं उत्साहित करूँगा और इसे छोड़ने का सही तरीका बताऊंगा।

सिगरेट पीना कैसे छोड़े?

1. Smoking छोड़ने का एक तारीख तय करें

अगर हम smoking छोड़ने का तारीख तय कर लेते हैं और अपने आपको मना लेते हैं तो ये काम थोड़ा आसान हो जाता है। दिन तब चुने जब आप खाली बैठे हो, करने को कुछ न हो, उस समय अपने आपको मना ले और खुद से वादा करे कि मैं यह कर सकता हूं, मैं छोड़ सकता हूं। और हमेशा खुद से ईमानदार रहे। आप smoking खुद के लिए छोड़ रहे हो, न कि किसी और के लिए। इसलिए किसी से झूठ न कहें।

2. अपने आपको व्यस्त रखें

अपने आप को व्यस्त रखना भी बहुत मददगार साबित हो सकता है। अगर आप अपने आपको व्यस्त रखते है तो ये आपके मन को विचलित करेगा सिगरेट पीने से और आप खुद को रोक सकते हो। आप ये सब कर सकते हो अपने आप को व्यस्त रखने के लिए।

  • कहीं घुमने जाए
  • Chewing gum और chocolate खाएं
  • अपने हाथों को खाली न छोड़े, game खेलें या फिर कुछ लिखें
  • खूब पानी पिए
  • गहरी सांस लें
  • कोई अच्छी फिल्म देखें
  • अपने परिवार और दोस्तों के साथ समय बिताए

3. Smoking करने के लिए उकसाने वाली चीजों को अनदेखा करें

Smoking करने के लिए उकसाने वाली चीजें उसे कहते है जो आपको smoke करने के लिए उतावला करता है। जैसे के आपका कोई दोस्त जो smoke करता हो, वो जगह जहाँ आप smoke करते हो। जब कोई smoke कर रहा हो तो आप उसके बगल से हट जाओ उसके गंध से बचे। नीचे दिए गए उपाय का पालन करके आप अपने आपको smoking करने से रोक सकते हो।

  • अपने lighter, ashtray और cigarette को फेक दो।
  • caffeine को avoid करो और ज्यादा पानी पीओ
  • जो smoking नहीं करते उनके साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिताओ।

4. खुद को positive रखें

खुद को positive रखना बहुत अच्छी बात है। आप खुद को हर एक समय motivate करते हो और रोकते हो smoke करने से तो इससे अच्छा कुछ भी नहीं है। Smoking छोड़ना मुश्किल है पर इतना भी मुश्किल नहीं कि इसे छोड़ा न जाए। तो इसे छोड़ने के लिए हम एक लक्ष्य निर्धारित कर सकते हैं। अपने आपको motivate करो कि smoking छोड़ना बहुत आसान है, अगर आप ऐसा करने में 24 घंटे भी कामयाब हो जाते हो तो आप सही जा रहे हो।

5. दूसरों के सहायता ले

सभी का कोई न कोई अपना होता है जो चाहता है कि आप smoke ना करे, उनसे मदद ले। उन्हें बताए कि आपने smoking quite कर दिया है और वो आपको इस चीजों से दूर रखने में सहायता करे। इससे आपका ये काम और भी आसान हो जायेगा। मुझे पता है कि ये काम थोड़े मुश्किल है लेकिन आप खुद ही अपनी सहायता कर सकते हो। इसलिए हमेशा खुद को motivate करो smoking न करने के लिए।

Smoking छोड़ने के लिए एक बहुत बड़ी वजह की जरुरत होती है। जब तक वो वजह का पता चलता है तब तक हमारा शरीर सिगरेट की लत का आदि हो चुका होता है। बहुत से लोग सिगरेट छोड़ना चाहते है पर उनके मन में एक सवाल ये भी आता है कि सिगरेट छोड़ तो देंगे पर सिगरेट पिने की जो लत लगी है उसको कैसे दूसरे जगह मोड़ें? यानि कि सिगरेट का कोई दुसर विकल्प है जिसे हम खा या पी सकते है ताकि जब भी सिगरेट पिने की तलब लगे तो हम उसका इस्तेमाल कर सके।

ये सवाल बहुत ही अहम है, अगर हमें ये पता चल जाएगा कि सिगरेट छोड़ने का एक तरीका है वो है किसी दूसरे चीज पे ध्यान दे तो सिगरट छोड़ना आसन हो जायेगा। आइए कुछ ऐसे ही चीजों के बारे में जानते है जो आपके घर पे हमेशा मौजूद रहती है और जिसका इस्तेमाल आप सिगरेट नहीं पिने के दौरान कर सकते हो।

सिगरेट छोड़ना है तो ये खाए

1. अजवाइन खाए

जब भी सिगरेट पीने की या फिर तंबाकू खाने की तलब लगे तो आप अपने मुंह के अंदर थोड़ी सी अजवाइन रखकर उसे खाए। शुरू-शुरू में आपको काफी परेशानी होगी लेकिन धीरे-धीरे अगर आप सच में बीड़ी-सिगरेट छोड़ना चाहते है तो आपको काफी आसानी होने लगेगी और धीरे-धीरे आपकी सिगरेट पिने की लत भी छूट जाएगी।

2. दालचीनी का सेवन करे

सिगरेट पिने के समय में अगर आप सिगरेट पिने के बजाय अपने मुंह के अंदर दालचीनी का टुकड़ा डाले तो ऐसा करने पर भी आपको काफी राहत मिलेगी।

3. ताम्बे की गिलास से पानी पिए

अगर आपको पानी पीने की इच्छा होती है तो अपने पास एक ताम्बे का लोटा या फिर गिलास रख लीजिए और अपने पीने के पानी को उसके अंदर जमा कर लीजिए। क्योंकि ताम्बे के संपर्क में आते ही पानी जब भी आप पीते है तो आपके शरीर के विशेले पदार्थ, सारे दूषित पदार्थ निकल जाते है। साथ ही साथ सिगरेट पीने की तलब भी धीरे-धीरे खत्म हो जाती है।

4. त्रिफला

रात को सोने से पहले रोजाना त्रिफला का सेवन ज्यादा से ज्यादा करे। ऐसा करने से आपकी तम्बाकू या फिर सिगरेट की लत को छोड़ने में आपको काफी सहायता मिलेगी।

5. तुलसी के पत्ते

रोजाना 2 से 3 तुलसी के पत्तों को चबाने से सिगरेट और तंबाकू खाने की तलब कम होने लगती है। इसीलिए अगर आप सिगरेट और तंबाकू छोड़ना चाहते है तो रोजाना 2 से 3 तुलसी के पत्तों को चबाना शुरू कर दे।

6. अस्वगंधा

आप डॉक्टर के परामर्श से ही अस्वगंधा ले क्योंकि अस्वगंधा काफ़ी गर्म होता है और ये एक आयुर्वेदिक जड़ीबूटी भी है, लेकिन अगर आप सिगरेट और सिगरेट पिने की लत को छोड़ना चाहते है तो भी आप डॉक्टर से consult करके अस्वगंधा का इस्तेमाल कर सकते है। ये थी कुछ ऐसी जड़ी बूटियां थी जिनका इस्तेमाल करके सिगरेट पिने की लत से अपने आपको छुटकारा दिलवा सकते है। 

आज आपने क्या जाना?

तो दोस्तों आज हमने जाना कि कैसे सिगरेट की लत से छुटकारा पाया जाए। इस आर्टिकल को जितना हो सके अपने उन साथिओं के साथ share करें जिनको सिगरेट पिने की लत लगी है, जो सिगरेट पीना छोड़ना चाहते है लेकिन छोड़ नहीं पा रहे। धन्यवाद

एक टिप्पणी भेजें