Blogger.com पर Blog बनाने के बाद क्या करें? Smart Hindi Tips

अगर आपने अपना ब्लॉग blogger.com में बनाया है तो आप जरूर confuse होते होंगे कि अब क्या किया जाए, दरअसल हर नए blogger के साथ ऐसा ही होता है वो अपना ब्लॉग तो बना लेते है लेकिन वो थोड़े confuse रहते है कि अब कहा से शुरू किया जाए। आज हम इसी के बारे में आपको बताने वाले है कि Blogspot पर ब्लॉग बनाने के बाद क्या करे?

इंटरनेट पर आपको बहुत से ऐसे गाइड मिल जायेंगे जो आपको ब्लॉग बनाने के बाद गाइड करने का काम करती है, सभी यही कहते है कि ब्लॉग बनाने के बाद अपने ब्लॉग को सबसे पहले डिज़ाइन करो। अगर आप अपना ब्लॉग बनाते ही उसे डिज़ाइन करने लगोगे तो मैं 100% दावे के साथ कह सकता हूं कि आप confuse हो जाओगे और ऐसा करने पर आपका ब्लॉग ही खुद आपको confuse कर देगा।

होता ये है कि ब्लॉग डिज़ाइन करने के लिए ब्लॉग में कुछ पोस्ट, पेज और केटेगरी होना जरूरी है ताकि जब आप अपने ब्लॉग को डिज़ाइन करो तो आपको पता चल सके कि आपका ब्लॉग दिखता कैसा है और अगर आपके ब्लॉग में कुछ भी नहीं है, ना पोस्ट है, ना ही कोई पेज है तो आप अपने ब्लॉग को डिज़ाइन नहीं कर सकते। तो दोस्तों चलिए आपको बताते है कि blogspot (blogger) पर ब्लॉग बनाने के बाद क्या करना चाहिए। Step by step guide in Hindi.

BlogSpot पर Blog बनाने के बाद क्या करें? Smart Hindi Tips

1. कम से कम 8 पोस्ट पब्लिश करें

ब्लॉग बनाने के बाद सबसे पहला काम ये है कि आप अपने ब्लॉग पर कम से कम 8 पोस्ट पब्लिश करो। 8 पोस्ट पब्लिश करने के बाद जब आप अपने ब्लॉग को देखोगे तो आपको एक clear view मिलेगा कि आपका ब्लॉग अब दिखने में कैसा है, यानी कि आपके ब्लॉग में content है। Reference के लिए नीचे दिए पोस्ट को पढ़े।

  • Blog पर new post कैसे करते हैं?
  • Blog पर Quality article कैसे लिखें?

2. Important page बनाये

अपने ब्लॉग में important पेज बनाए जैसे – About us page, Privacy policy page, Contact Us page or sitemap page। ये सभी पेज आपके ब्लॉग के बारे में visitors को बताती है और इन सभी pages का होना बहुत जरूरी है। जैसे About us page में आपको अपने ब्लॉग के बारे में लिखना है और visitors को बताना है कि आपने ये ब्लॉग क्यों और कैसे बनाया। Reference के लिए नीचे दिए गये पोस्ट को पढ़े।

  • Blog में page कैसे बनाते हैं?
  • About us page में क्या लिखें?
  • Privacy policy page कैसे बनाये?
  • Sitemap page कैसे बनाये?

3. Theme change करें

8 पोस्ट और important पेज पब्लिश करने के बाद आपको अपने ब्लॉग का theme change करना चाहिए, क्योंकि ब्लॉग में जो default theme होता है वो आपके ब्लॉग को professional look नहीं दे पता, और इसलिए अपने ब्लॉग को professional look देने के लिए आपने ब्लॉग का theme change करना ही होगा। Blogger ब्लॉग के लिए best theme कहा से डाउनलोड करे इसके बारे में हमने पहले से एक पोस्ट लिखा है उसे आप पढ़ सकते हो।

लेकिन theme select करने से पहले आपको कुछ बातों का ख्याल रखना होगा जैसे-

  • Theme responsive होना चाहिए
  • Theme SEO friendly होना चाहिए
  • Fast loading theme इस्तेमाल करें
  • simple theme इस्तेमाल करें
  • news, or magazine वाले theme इस्तेमाल करने से बचे, क्योंकि ऐसे theme का loading समय काफी ज्यादा होता है जिसकी वजह से आपका ब्लॉग open होने में काफी समय लगेगा।

इन सभी बातो को ध्यान में रखते हुए ही theme change करें।

  • Blog theme change कैसे करते हैं?
  • Mobile के जरिए blog theme upload कैसे करें?

4. Theme customize करें

अपने ब्लॉग का theme change करने के बाद आपको अपने theme को customize करना होगा, यानी कि आपको अपने theme को डिज़ाइन करना है। सबसे पहले अपने ब्लॉग के लिए एक अच्छा सा logo और favicon बनाए और उसे अपने ब्लॉग पर लगाए।

अपने menu bar को edit करें और ब्लॉग पर जीतने भी main categories और पेज है उन्हे menu में लिंक करें।

Sidebar में navigation widget add करें जैसे – category widget, recent post widget और popular post widget.

Footer में about us widget और subscription widget add करें। आप अपने हिसाब से अपने ब्लॉग को डिज़ाइन कर सकते हो, आप जैसा look चाहते हो वैसा आप अपने ब्लॉग को दे सकते हो। लेकिन अपने ब्लॉग को ऐसा डिज़ाइन ना करे जिसकी वजह से वो बेकार लगने लगे जैसे –

  • ज्यादा bright color और ज्यादा light color का इस्तेमाल न करें।
  • Background में image का इस्तेमाल न करें, इसकी वजह से आपके blog की loading time ज्यादा हो सकती है।
  • अपने blog के logo को small और impressive बनाये। बहुत से लोग अपने blog पर बहुत बड़ा logo लगाते हैं जो कि काफी जगह ले लेती है, ऐसा आप न करें।
  • बेकार के widget इस्तेमाल न करें, जैसे – Stats widgets, feature post widgets आदि।
  • अपने blog के font size यानि text size को इतना रखें की कोई भी उसे आसानी से पढ़ सके। Text size ज्यादा छोटा और ज्याद बड़ा नहीं होना चाहिए।

Reference के लिए आप नीचे दिए गये पोस्ट को पढ़ सकते हो।

  • Blog design करने के 28 step by step guide in Hindi
  • Blog background image और color कैसे change करें?
  • Blog font size कैसे change करें?
  • Sidebar में कौन-कौन से widget होने चहिए?
  • Footer या फिर sidebar में author profile widget कैसे add करें?
  • Post header को stylish कैसे बनाये?

5. अपने ब्लॉग को Search Engine पर Submit करें

ये step को आप ब्लॉग बनाने के बाद भी कर सकते हो। अपने ब्लॉग को search engine पर submit करने का मतलब होता है कि हम अपने ब्लॉग के बारे में search engine जैसे Google, Yahoo और Bing को बताए कि हमारे ब्लॉग पर कौन-कौन से पोस्ट है ताकि search engine हमारे ब्लॉग पोस्ट को अपने search result में show कर सके।

अपने ब्लॉग को search engine पर submit करने के बारे में हमने पहले से अपने पिछले पोस्ट में बताया है आप उसे पढ़े-

  • Sitemap क्या होता है? अपने ब्लॉग का sitemap कैसे बनाये?
  • Google search engine में पाने blog को submit कैसे करें?
  • Yahoo, Bing में अपने blog को कैसे submit करें?

6. अपने Blog को Google Analytic के साथ Link करें

Google Analytic Google की एक free service है जो आपके ब्लॉग पर आने वाले visitors के बारे में आपको बताती है, Google Analytic की सहायता से आप ये पता कर सकते हो कि आपके ब्लॉग पर रोजाना कितने visitors आते है और आपके ब्लॉग पर कितने page views हुए है। इससे आप अपने ब्लॉग पर आने वाले visitors को monitor कर सकते हो, ताकि आपको ये पता चल सके कि आपने ब्लॉग पर सबसे ज्यादा क्या पढ़ा जाता है।

7. रोजाना अपने Blog पर Post Publish करें

आपको अपने ब्लॉग पर मुख्य काम यही करना है कि आप हमेशा कुछ ना कुछ पोस्ट लिख कर पब्लिश करते रहो, जिससे आपकी typing और writing improve हो सके। वैसे भी ब्लॉग पर बिना writing किए आप सफल नहीं पा सकते। इसलिए हमेशा आपको एक ही चीज पर focus करना है वो है writing।

जब आप regularly blogging करने लगते हो और अपने ब्लॉग पर नया पोस्ट पब्लिश करते हो तो आपकी knowledge improve होने के साथ-साथ आपके writing skill भी विकसित होने लगती है।

ज्यादातर लोग अपने ब्लॉग बना लेते हैं और वो सोचते है कि कुछ पोस्ट पब्लिश करने पर ही ब्लॉग में traffic आने लगेगी, लेकिन ऐसा होता नहीं है। आपको हमेशा अपने ब्लॉग को update रखना होगा, यानी कि हमेशा नया पोस्ट पब्लिश करना होगा। मैने एक पोस्ट लिखा था कि सही मायने में blogging की शुरुआत कब होती है? आप इस पोस्ट को जरूर पढ़े ताकि आपके मन में जो blogging से संबंधित शंका है वो दूर हो जाए और आप खुद को इस काबिल बना सको कि आप अपने ब्लॉग पर नया पोस्ट लिख पाओ।

8. बेहतर और Impressive Blog Post लिखें

हमेशा कोशिश करें कि आप जो भी पोस्ट लिखो वो इंटरनेट पर मौजूद सभी पोस्ट से बेहतर हो। मान लीजिए कि आप एक पोस्ट लिख रहे हो जिसका टाइटल है ” सर दर्द का इलाज ” तो सबसे पहले आप इस टाइटल को इंटरनेट पर सर्च करो और top search result में जीतने भी आपको वेबसाइट नजर आए उनके पोस्ट को पढ़ो। इससे आपकी knowledge improve होगी और आप समझ जाओगे कि आप अपने पोस्ट में ऐसा क्या लिखोगे जिससे वो सबसे बेहतर और impressive हो जाए।

बेहतर और impressive पोस्ट बहुत जल्द लोकप्रिय हो जाते है और search engine पर भी अच्छा rank करने लगते है। जिससे ब्लॉग की traffic improve होती है।

9. Blog Post Publish करने के बाद उसे Social Network पर Share करें

पोस्ट पब्लिश करते ही वो पोस्ट search engine पर show नहीं होती, इसलिए आपको अपने नए पोस्ट को अपने social network पर share करना चाहिए ताकि आपका social traffic मिल सके यानी कि आपके social नेटवर्क जैसे Facebook और whatsapp में जीतने भी दोस्त है वो आपके ब्लॉग पोस्ट को पढ़ने के लिए आपके ब्लॉग पर आ सके।

नए ब्लॉग पर traffic ना के बराबर आती है और अगर हम अपने नए पोस्ट को अपने social नेटवर्क पर share करते है तो हमें social traffic मिलती है जो कि हमें प्रेरित करने का काम करती है। Search engine पर ब्लॉग पोस्ट को आने में कई दिन, कई हफ्ते या फिर कई महीने लग सकते है।

10. SEO की Basic को समझने की कोशिश करें

SEO मतलब search engine optimize। आपको अपने ब्लॉग पोस्ट को कुछ इस तरह से लिखना होगा ताकि आपके ब्लॉग पोस्ट को search engine आसानी से समझ सके और जब search engine आपके पोस्ट को अच्छे से समझ लेगी तो वो आपके ब्लॉग पोस्ट को अच्छा rank करेगी।

SEO जितना मुश्किल लगता है उतना है नही, आपको बस SEO की basic concept को समझना होगा। हमने SEO से संबंधित बहुत से पोस्ट पब्लिश किये है, Reference के लिए आप नीचे दिए गये पोस्ट को पढ़ें।

  • SEO क्या है?
  • SEO friendly blog post कैसे लिखें?

11. Custom Domain इस्तेमाल करें

आपको पता ही होगा कि आपने जो ब्लॉग बनाया हुआ है उसके URL में blogspot.com होता है और इसी blogspot.com को हटाने के लिए एक domain खरीदते हैं।

ऐसा जरूरी नहीं है कि आप अपने ब्लॉग में custom domain set करें, यानी कि एक domain name खरीद के उसे अपने ब्लॉग URL के साथ replace करो। लेकिन अगर आप ऐसा करते हो तो आपका ब्लॉग एक professional ब्लॉग की तरह नजर आएगा। किसी भी ब्लॉग URL में अगर blogspot.com रहता है तो उसे कोई भी confuse हो जाएगा कि ये कैसा URL है। और लोगो को इसे याद रखने में भी समस्या होगी।

अगर आपको blogging करने में interest आ गया है और आपकी पोस्ट writing skill develop हो चुकी है तो आपको अपने ब्लॉग के लिए एक domain खरीद लेना चाहिए और उसे अपने ब्लॉग URL के साथ replace कर देना चाहिए।

  • Domain name क्या है? Domain name कहां से खरीदे?
  • अपने blog में custom domain कैसे set करें?

अब आपको पूरी तरह समझ में आ गया होगा कि ब्लॉग बनाने के बाद क्या करना चाहिए और कब करना चाहिए। अगर आपको हमारा आज का पोस्ट अच्छा लगा और आज आपने कुछ नया सीखा है तो हमें कमेंट के जरिए जरूर बताए। HAPPY BLOGGING

एक टिप्पणी भेजें