ब्लॉग्गिंग की जब बात आती है तो उसे Adsense के साथ जोड़ा जाता है। पर ज्यादातर लोगो का Adsense approve नही हो पता। बिना Adsense के ब्लॉग्गिंग करना ऐसा लगता है मानो खाने के लिए तो बहुत कुछ है लेकिन उसे खा नही सकते। Adsense जितना आपको pay करती है शायद ही कोई ऐसा ad network हो जो आपको इतना pay करता होगा पर अभी तक तो Adsense के बराबरी का कोई ad network नही है।

हर blogger जिनका Adsense approve हो चुका वो बेहतर जानते होंगे कि Adsense approve होना बहुत ही आसान प्रक्रिया है, उन सभी bloggers अपने अनुभव इंटरनेट पे शेयर करते है।

कुछ blogger तो Adsense approve करने के लिए बार-बार Adsense में अप्लिकेशन डालते है और हर बार उनका अप्लिकेशन रिजेक्ट हो जाता है। और इनमें से बहुत कम ऐसे blogger है जिनको पहली ही बार में Adsense approve हो जाता है। तो क्या अंतर है उन bloggers में जिनका Adsense पहली ही बार में accept हो जाता है और उनमें जिनका Adsense लाख कोशिश करने के बाद भी approve नही होता?

Google Adsense 1 महीने में approve कैसे करवाए?

Google Adsense 1 महीने में approve कैसे करवाए?

ब्लॉग्गिंग करना और Adsense approve करवाना बहुत ही आसान और easy process है। आज हम आपको अपने अनुभव के जरिए बताएँगे कि कैसे आप 1 महीने में ही अपने ब्लॉग को Adsense approve करवा सकते है। मैं हमेशा यही कहते हूं कि ब्लॉग्गिंग करना passion होता है पर ब्लॉग्गिंग करने का काम अगर smartly ना किया जाए तो आपकी सारी मेहनत मिट्टी में मिल सकती है।

आपका ब्लॉग 6 महीने पुराना होना चहिए

जब मैं बात करता हूँ कि 1 महीने में Adsense approve करने की तो Google Adsense की एक शर्त भी है कि आपका ब्लॉग कम से कम 6 महीने पुराना होना चाहिए। पर आप इसे 6 महीने से भी पहले Adsense eligible करवा सकते है। बात कुछ हजम नही हुई ना? जी हाँ मैने ये फेस किए है, जब मैंने अपना ब्लॉग बनाए था तब मेरे dashboard पे Earning tab पर बस यही मैसेज show करता था कि ” You Blog Is Not Eligible For Adsense ” क्योंकि मेरे ब्लॉग को सिर्फ़ 2 महीने ही हुए थे।

अब बात आती है कि कैसे आप अपने ब्लॉग को 6 महीने से पहले Adsense approve करना है। तो यहां मैं आपको ये बता दूँ कि अगर आप अपने ब्लॉग URL को Custom करते हो यानी अपना खुद का URL खरीद कर इसे अपने ब्लॉग पर लगते हो तो Adsense का ये condition valid नही रहता।

जब मेरे ब्लॉग के 2 महीने हो चुके थे तब मैने एक URL खरीद कर अपने ब्लॉग पर लगाया, ठीक उसके 15 दिन बाद ही मेरा ब्लॉग eligible हो गया Adsense के लिए। यानी Earning tab पर जो मैसेज आ रहा था ” You Blog Is Not Eligible For Adsense ” वो चला गया। इसके बाद मैने Adsense के लिए apply किया पर मेरा Adsense approve नही हुआ, दूसरी बार अप्लाइ किया फिर भी approve नही हुआ और आख़िर में 4th time जब मैने Adsense के लिए apply किया तब Adsense ने मेरा Adsense approve किया।

इसकी वजह चाहे कुछ भी हो पर मेरा मानना है कि Adsense approve ना होने की वजह सिर्फ हमारा blogging के प्रति कड़ी मेहनत है, ना की smart work। अपने इसी अनुभव के चलते मैं आपको कुछ बातें आपसे शेयर करने चाहूँगा जिसे मैने बहुत समय के बाद समझा और मेरा Adsense approve हो गया।

Quality Content लिखे

हर successful blogger को पता है कि अगर वो quality content आर्टिकल नही लिखेंगे तो उनका ब्लॉग ज्यादा दीनो तक इंटरनेट पर नही चल सकता। Quality content का मतलब ये है कि आप अपने आर्टिकल को ऐसा लिखे जिसे पढ़ कर visitor आपके ब्लॉग को पसंद करे। Quality आर्टिकल की पहचान उसके पहले paragraph से हो जाती है।

अगर मान लीजिए मैं आपके ब्लॉग पर एक visitor की तरह आता हूं और कोई भी एक आर्टिकल पढ़ने के लिए उस पेज पर visit करता हूं। अगर आपके आर्टिकल का पेहला paragraph मेरे दिल को touch ना करेगी तो मैं क्यूँ आपके दूसरे paragraph को पढूंगा। कहने का मतलब ये है कि अगर कोई भी आपके ब्लॉग पर आता है तो उसे उसके सवालों के जवाब चाहिए होते है अगर उनके सवालों का जवाब आपका आर्टिकल नही दे सकता तो आपका आर्टिकल में quality नही है।

हमेशा अपने आर्टिकल को ऐसा लिखे जिसे लोग पसंद करे, और आपके आर्टिकल का पहला paragraph ऐसा होना चाहिए ताकि उसे पढ़ने के बाद लोगो को आगे पढ़ने के लिए मन करे और आपका पूरा आर्टिकल लोग शुरू से आखिर तक पढ़े।

अक्सर होता ये है कि लंबी-लंबी आर्टिकल लिखने में एक blogger अपना समय लगाता है, अगर उसे एक आर्टिकल लिखने में 2 घंटे लगते है तो उस आर्टिकल को पढ़ने करने में 3-5 मिनट तक तो जरूर लगेंगे। पर अगर आपका आर्टिकल में quality नही है तो आपके आर्टिकल 3-5 मिनट की बजाय 1-2 मिनट तक की read किया जाएगा। अब आप ही बताए कि आपने 2 घंटे लगाए एक आर्टिकल को लिखने के लिए पर लोग उसे पूरा पढ़ते ही नही, तो आपकी मेहनत कैसे रंग लाएगी?

बार-बार आप अपना समय blogging करने के लिए निकालते है और blogging करते है जिससे आप अपना passion मानते है पर आपका passion अगर दूसरों का समय बर्बाद करती है तो आपको ये passion में कुछ बदलाव लाने होंगे। और ये बेहद जरूरी भी है Adsense approve करवाने के लिए। हमेशा quality आर्टिकल ही लिखे।

अपने Blog Topic पर Focus करे

मान लीजिए कि आपने एक ब्लॉग बनाया जिसका नाम relationship.blogspot.com रखा। इससे ये पता चलता है कि आपका ब्लॉग एक relationship वाला ब्लॉग है और इसमे relationship के बारे में ही आर्टिकल मिलेंगे। पर अगर आप इस ब्लॉग में relationship के अलावा दूसरे विषय पर लिखते है तो समझ जाए कि आप अपने blogging को लेकर और अपने ब्लॉग विषय को लेकर focus नही है।

किसी भी ब्लॉग का विषय यानी की उसके niche उसके first impression की तरह काम करते है। एक ब्लॉग की पहचान उसके नाम से ही जानी जाती है। ब्लॉग का नाम ही सारी कहानी कहता है कि आपका ब्लॉग किस विषय से संबंधित है। और ये Adsense approvel के लिए भी बेहद जरूरी है।

अगर आपका ब्लॉग ऐसी विषय को carry करता है जो की quality content से भरपूर है तो आपका Adsense 1 महीने में ही approve हो सकता है। एक perfect niche with perfect quality article can make your adsense account approved within 1 month.

इन 2 तरीकों को आजमाकर आप अपने ब्लॉग को 1 महीने के अंदर ही Google Adsense approve करवा सकते है। उम्मीद करता हूँ कि आपको ये तो पता चल गया होगा कि अपने ब्लॉग को Adsense approve करवाने के लिए बस 2 चीजों की जरूरत है-

  • Perfect Blog Topic (Niches)
  • Perfect Quality Article

अगर आपको हमारा ये पोस्ट पसंद आया तो कॉमेंट के जरिए बताए या फिर आप अपने कुछ अनुभव शेयर करना चाहते है तो बताए। Thanks and Happy Blogging