माना और देखा भी गया है की शादी से पहले आप दोनो में romance और excitement रहता है पर शादी के बाद ये चीज़ धीरे धीरे ख़त्म हो जाती है और आपको अपनी marriage life थोड़ी बोरिंग सी लगने लग जाती है।

इसका कारण ये है कि आप दोनो में romance की कमी का होना। आप लोगो को कभी कबार ये लगता होगा की, “यार life में excitement ही ख़त्म हो गयी है”। 

अगर आप भी ऐसा सोचते है तो जी हा सही सोचते है but हम आपको ये भी बता दे की इसका ज़िम्मेदार आप ही है। शादीशुदा life के starting में love, romance सभ कुछ अच्छा होता है। लेकिन साला बाद में पता नहीं एसा क्या हो जाता है की love और romance धीरे धीरे ख़त्म हो जाता है।

जिन लोगो के मन में भी यही सवाल है तो थोड़ा describe में हम बताना चाहेंगे।

होता यू है कि जब आपकी शादी होती है तो आप दोनो के पास time spend करने के लिए बहुत टाइम होता है और family के सभी member भी यही चाहते होते है, पर बाद में जब आपके लाइफ में कोई नन्हा member आता है मतलब बच्चा baby तो आपकी family और आप दोनों का ध्यान अपने बेबी पर होता है, ऐसे में आप अपने आप को टाइम नहीं दे पाते हो।

बच्चे की परवरिश, उसका ख्याल और उसकी देख भाल के चक्कर में आप दोनो अपने आपको टाइम देना भूल ही जाते हो। हमारे हिसाब से तो ये एक solid reason है marriage life में romance के कम होने का।

तो आइए जानते है की मैरिज लाइफ को एक अच्छी मॅरेज लाइफ कैसे बनाए।

10 तरीके अच्छी Marriage Life जीने के लिये

कैसे अच्छी Marriage Life जिये? 10 जबरदस्त तरीके

क्या आप भी जानना चाहते है की happy marriage life कैसे जिये, तो नीचे हमने टॉप 10 बेस्ट और यूनीक तरीके बताये है उन्हे पढ़े और फॉलो करे।

1. एक दूसरे को Respect दे

अगर आपने अपने marriage life को लंबे टाइम तक अच्छा बनाना है तो आपको अपने पार्ट्नर को respect देनी होगी। हम आपको एसा इसलिए कह रहे है क्योंकि आपके partner को भी लगना चाहिए की उसकी भी value है।

घर के या किसी important बातो को आपस में discuss करे और एक दूसरे की सलाह ले। आप कोई भी चीज़ क्यों ना ले रहे हो चाहे वो छोटी हो या बड़ी अपने पार्ट्नर से उसके बारे में पूछे।

एसी छोटी छोटी चीज़े आपके relationship को strong बनाती है।

2. एक दूसरे को सुने

हमारे हिसाब से ये एक बहुत ही अच्छा टिप्स है की एक दूसरे को सुने। अगर आपको अपनी marriage life को happy marriage life बनाना चाहते है तो आपको एक दूसरे की बातो को सुनना होगा।

अगर आपका पार्ट्नर आपसे पूरे दिन के बारे में बात कर रहा है तो उसकी बातो को ध्यान से सुनो और face पर reaction दे।

कई बार क्या होता है की कोई आपसे बात कर रहा होता है और आप किसी दूसरे टॉपिक के बारे में सोचते हो। ऐसे में आप उसके बातो को अनदेखा कर देते हो। तो कोशिश करे की उसकी बातो को सुने।

3. माफ़ करते रहिये

कोई ग़लती जान बूझ कर नहीं करता है और ग़लती को माफ़ कर देने को समझदारी कहते है। Marriage life में बहुत बार होता है की आपसे ग़लती हो जाती है, तो ऐसे में अपने पार्ट्नर को माफ़ कर देने में ही समझदारी होती है।

एक और मोका तो सभी को मिलना चाहिए पर अगर वही ग़लती बार बार हो तो आपको फिर कुछ सोचना चाहिए। ग़लतियो पर चीखना और लड़ाई करना ये समझदारी नहीं होती।

कोशिश करे की उस ग़लतियो के बारे में सोचे की वो ग़लती किस वजह से हुई, क्या पता उस ग़लती के पीछे आपकी कमी हो।

4. एक दूसरे के साथ Time Spend करे

Marriage life के starting में तो आप एक दूसरे को काफ़ी टाइम देते हो पर बच्चे के बाद आप एक दूसरे को टाइम नहीं दे पाते हो जिस करके आपके रिलेशनशिप में दूरी बन जाती है।

अगर आपको अपनी मैरिज लाइफ को एक गुड मैरिज लाइफ बनाना है तो एक दूसरे के साथ टाइम स्पेंड करना सुरू करे। घर पर आपको अगर एक दूसरे के साथ टाइम नहीं मिलता है तो आप बाहर टाइम स्पेंड कर सकते है।

माना कि आप हर रोज बाहर नहीं जा सकते तो weekend में एक दिन बाहर घूम आओ, ऐसे में आपको बहुत टाइम मिल जाएगा और आपमे romance भी बना रहेगा।

5. जब बहस हो तो समझदारी से काम ले

शादीसुदा जिंदगी में बहस का होना एक आम बात है, बहस पर लड़ाई करना या तू तू मैं करना ये बेवकूफी वाली बात है। जब आपको लगता है कि आपमे बहस हो रही है तो ऐसे में समझदारी से काम ले और problem को solve करने की कोशिश करे।

6. कही जाते हुये या आते हुये Hug करे

ये भी एक अच्छा तरीका है लाइफ में रोमांस बनाने के लिए। जब आप ऑफीस को जा रहे हो अपने पार्ट्नर को हग कर ले और हो सके तो किस भी कर ले, जब office से आये तो ये दुबारा कर सकते है।

ऐसे में romance बना रहता है।

कोशिश करे की दिन की starting जब आप कर रहे हो तो प्यार के साथ करे। हो सके तो morning की starting kiss के साथ करे, ये relationship को मजबूत बनाने का एक अच्छा तरीका है।

7. Romantic बातें करे

Marriage life को successful बनाने के लिए romance का होना बहुत ज़रूर है क्योंकि बिना romance के कोई relationship टिकती नहीं है।

अगर रोमांस दोनो तरफ से हो तो प्यार बना रहता है। पर अक्सर देखा गया है की शादी के बाद रोमांस धीरे धीरे कम हो जाता है, इसका एक रीज़न ये हो सकता है की शायद जिम्मेदारी बढ़ने से आपका ध्यान रोमांस पर जाता ही ना हो।

पर आप ट्राइ तो कर सकते है रोमांटिक होने की, माना की घर पर chance नहीं मिलता रोमांटिक होने का पर आप जब अकेले हो चले 1 मिनिट के लिए भी वहा आप रोमांस कर सकते हो।

8. Surprise देते रहे

Yes surprise किसे पसंद नहीं है छोटे हो या बड़े सबको पसंद है। आप अपने marriage life में अपने पार्ट्नर को सर्प्राइज़ दे कर उसका दिल जीत सकते हो।

ऐसे में आप दोनो में प्यार बना रहेगा। महीने में आप 1 या 2 बार अपने पार्ट्नर को सर्प्राइज़ दे सकते हो जैसे की :- कोई गिफ्ट, कही घूमने का प्रोग्राम बनाए, फिल्म देखने का etc etc।

हमारा दावा है की इस तरह आप अगर करते रहेंगे तो आप दोनो में प्यार बना रहेगा।

9. ज़रूरत पड़ने पर Help करे

अगर आप husband है तो इसका ये मतलब् नहीं है की घर के सभी काम आपकी wife ही करेगी।

अगर देखा जाए तो हमारे हिन्दुस्तान में अभी भी पत्निया घर का काम करती है और husband इस काम को अपनी responsibility नहीं मानते।

तो ये चीज़ ग़लत है, आप अपनी वाइफ के काम में उसका हाथ बटा सकते हो अगर उसको हेल्प की जरुआत हो।

कई बार क्या होता है की आपके पार्ट्नर की तबीयत सही नहीं होती जिस करके वो घर का काम नहीं कर पाती, ऐसे टाइम में आप काम कर सकते हो इसमे कोई बुराई नहीं है।

ऐसे में आपकी वाइफ को अच्छा feel होगा की उसका husband उसकी कितनी care करता है। अगर सच कहे तो ऐसे में ही प्यार बढ़ता है।

10. अच्छे और बुरे Time में साथ दे

Marriage का एक और मतलब् ये है की एक दूसरे का ख्याल रखान और ज़रूरत पड़ने पर उसकी मदद करना।

Problem किसकी लाइफ में नहीं आती, सब को face करना पड़ता है और बुरे टाइम पर ही लोगो की पहचान होती है की कोन अपना है और पराया।

अगर आपका पार्ट्नर किसी बुरे वक्त से गुजर रहा है तो उसे सपोर्ट करो और मोटीवेट भी। ऐसे में आपकी मैरिज लाइफ स्ट्रॉंग बनती है।

फ्रेंड्स हमे उम्मीद है की आपको हमारा ये आर्टिकल बहुत पसंद आया होगा, हम आपके कॉमेंट का इंतेजार कर रहे है। हा और एक बात इस आर्टिकल को social media पर share करना ना भूले क्योंकि आपकी ये sharing किसी की marriage life को क्या पता और strong बना दे। Take care and have a nice day