WhatsApp account को delete करने का मतलब होता है कि आप अपना WhatsApp नंबर बदलना चाहते है या फिर आप WhatsApp इस्तेमाल ही नहीं करना चाहते। अगर आप अपना WhatsApp नंबर बदलने के लिए अपना WhatsApp account delete करना चाहता है तो आपको ऐसा करने की जरूरत नही, क्यूंकी आप अपना WhatsApp account delete किये बिना भी अपना नंबर बदल सकते हो। हमने अपने पिछले पोस्ट में बताए था कि WhatsApp नंबर कैसे बदला जाता है, आप उसे जरूर पढ़ें।

बहुत से लोग ऐसे भी है जिन्हे WhatsApp पे कोई बार-बार परेशान कर रहा है और इसकी वजह से वो अपना WhatsApp account delete कर देते है। लेकिन WhatsApp में एक ऐसा funtion भी है जिसके जरिए आप किसी को भी अपने WhatsApp में block कर सकते हो ताकि वो आपको परेशान ना करे। हमने इसके बारे में भी अपने एक आर्टिकल में बताया है अगर आपको कोई WhatsApp में परेशान कर रहा है तो आप उसे block कर सकते हो। किसी को अपने WhatsApp में block करने के लिए नीचे दिए गये पोस्ट को पढ़ें।

देखा जाए तो WhatsApp delete करने की बहुत सी वजह हो सकती है, जैसे –

  1. अगर आपको कोई परेशान कर रहा है तो आप अपना WhatsApp delete कर देते हो।
  2. अगर आपको अपना नंबर बदलना हो।
  3. अगर आपकी शादी होने वाली है और आप अपने BF/GF के साथ WhatsApp संपर्क नहीं रखना चाहते।
  4. अगर आपको WhatsApp समझ में नहीं आ रही।
  5. अगर आप WhatsApp चलाना ही नहीं चाहते।

बहुत से लोग अपना WhatsApp account delete करने के लिए सिर्फ़ अपने WhatsApp को uninstall कर देते है, लेकिन सिर्फ़ WhatsApp uninstall कर देने से आपका WhatsApp account delete नहीं होता। लेकिन लोग ऐसे ही करते है, जब उन्हे अपना WhatsApp delete करना होता है तो वो अपने WhatsApp को ही uninstall कर देते है।

WhatsApp की setting में ही WhatsApp delete करने का option होता है। एक बार WhatsApp account delete हो गया तो आप उसे uninstall कर सकते हो। तो चलिए जानते है कि WhatsApp account को कैसे delete किया जाता है? लेकिन सबसे पहले आप ये जान लीजिए कि WhatsApp account को delete करने पर होता क्या है?

WhatsApp Account Delete करने से क्या होता है?

WhatsApp account delete करने का मतलब है कि आप WhatsApp से जुड़े ही नहीं हो। यानी कि आपका WhatsApp account ही नहीं है। जब आप अपने नंबर पर WhatsApp चालू करते हो तो कोई भी आपके नंबर पर WhatsApp मैसेज भेज सकता है, लेकिन WhatsApp account delete होने पर आपको कोई भी WhatsApp मैसेज नहीं भेज पाएगा क्यूंकी आपका नंबर उनके WhatsApp पर नजर नहीं आएगा।

अगर आप किसी के साथ chat कर रहे हो और कुछ समय के बाद आपने अपना WhatsApp account delete कर दिए है तो आपके भेजे गए मैसेज delete नहीं होते। मान लीजिए कि आज आपने हमसे WhatsApp पर chat किया और कल आपने अपना WhatsApp account delete कर दिए, तो हम आपको मैसेज नहीं भेज सकते लेकिन आपने जीतने भी मैसेज हमने भेजे हैं वो हम देख सकते है।

अगर आपने किसी WhatsApp group जी जुड़े हैं तो WhatsApp account delete करने के बाद आप सभी group से exit हो जाओगे, क्यूंकी आपका WhatsApp account delete हो गया है।

WhatsApp Account को Delete कैसे करते हैं?

जैसा की मैने आपको बताया कि WhatsApp uninstall करने से WhatsApp account delete नहीं होता, सबसे पहले हमें ये पता होना चाहिए कि WhatsApp account delete कैसे करते है (whatsapp delete kaise kare), और जब WhatsApp account delete हो जाएगा तब आप अपने WhatsApp को uninstall कर सकते हो। WhatsApp account delete करने के लिए नीचे दिए गये स्टेप को follow करें।

स्टेप – 1

सबसे पहले अपने WhatsApp को open करे or 3 dot पर क्लिक करें।

स्टेप – 2

Settings पर क्लिक करें।

स्टेप – 3

Account पर क्लिक करें।

स्टेप – 4

Delete my account पर क्लिक करें।

स्टेप – 5

1. अपना मोबाइल नंबर लिखें। आप जिस नंबर से WhatsApp चला रहे हो उसी नंबर को लिखना है।
2. DELETE MY ACCOUNT पर क्लिक करें।

स्टेप – 6

1. Select reason – आप किस वजह से अपना whatsapp account delete करना चाहते हो उसे select करें।आप इस option को skip भी कर सकते हो।
2. DELETE MY ACCOUNT पर क्लिक करें।

स्टेप – 7

अब आपको यहां पर confirmation message show होगा जिसमे आपको बताया जाएगा कि अगर आप अपने WhatsApp account delete करोगे तो क्या होगा। यहां पर बस आपको DELETE MY ACCOUNT पर क्लिक करना है।

बस इतना करते ही आपका WhatsApp account delete हो जायेगा, और whatsapp account delete होने के बाद आप अपना whatsapp को uninstall कर सकते हो।

आपने ये तो सिख लिया कि अपने WhatsApp account को कैसे delete किया जाता है और हमें पूरी उम्मीद है कि आप अपने WhatsApp account को delete करने में कामयाब जरूर हुए होंगे। आप अपना feedback comment के जरिए जरूर बताए और अगर आप हमसे WhatsApp से संबंधित कुछ पूछना चाहते हो तो हमें कॉमेंट कर सकते हो। धन्यवाद