Dressing Sense कैसे रखे ? 10 Hindi Tips

Posted on

कोन नही चाहता है की वो लोगो की नज़रो मे रहे और fashion एक perfect तरीका है लोगो को अपनी और आकर्षित करने के लिए. लोगो की attention पाने के लिए आप अपने dressing sense को मोहरा बना सकते है. अगर आप dressing sense अच्छा चाहते है but आपको पता नही है की कैसे करे? तो आपको सीखना होगा.

Dressing Sense कैसे रखे

Dressing sense ऐसे ही नही आती है इसके लिए आपको बहुत experiment करने होते है cloths पर. Dressing sense के लिए आपको अपने आपको सिर से लेकर पैरो तक maintain रखना होता है. आपने देखा होगा कई लोगो को जिनका dressing sense बहुत अच्छा होगा, जिस की वजह से लोगो का attraction उस पर जल्दी जाता है.

आज के time मे fashion बहुत बढ़ चुका है और हर कोई चाहता है की उसका dressing sense अच्छा हो. अगर आप भी चाहते है but आपको नही पता की कैसे किया जाए तो don’t worry. हम आपको इसके बारे मे deeply बताएँगे.

Dressing sense अच्छा कैसे करें ?

नीचे हमने आपसे 10 तरीके share करे है. ये एक perfect तरीके है और आपको इसे बहुत help मिलेगी. तो एक एक तरीके को पढ़े और उसे आज़माये.

1. Research करे

Fashion मे घुसने के लिए आपको थोडा बहुत तो research करना ही होगा. Fashion के लिए आप FTV भी देख सकते है वहा तो दुनिया भर के fashion के बारे मे पता चल जाता है. नही तो आप magazine मे देख सकते है क्या क्या fashion trending मे चल रहा है. उनके कपड़े के style, hair-style, shoes combination etc सब को आप copy कर सकते है, ऐसा करने से आप अपने dressing sense को improve करोगे. धीरे धीरे आप अपने cloths combination खुद ही बना लोगे.

2. Inspiration ले

एक तरीका है dressing sense को समझने का, की other लोगो को क्या पसंद है. आप वेसे टीवी या magazine देख सकते है या आपको कोई celebrity पसंद हो तो उसके बारे मे search कर सकते है, उसके dressing sense को copy कर सकते है, उसके size, color combination etc etc. ये सब करने से आपको बहुत idea मिल जाएँगे और आपकी creativity धीरे धीरे बढ़ेगी.

3. एक Fashion Scrapbook रख ले

Scrapbook एक जबरदस्त idea है अपने dressing sense को improve करने के लिए. आप अपने scrapbook मे picture को डाल सकते है जैसे की किसी model का आपको dress-up अच्छा लग गया उसकी photo फाड़ ले और scrapbook मे डाल ले और उसके नीचे ये भी लिख ले की आपको इस photo मे क्या पसंद आया. जब आप shopping के लिए जाए तो scrapbook आपके बहुत काम आएगी.

4. Help के लिए कहे

अगर आपको कपड़ो की समझ नही है और आपका color combination taste भी अच्छा नही है तो आप किसी की help ले सकते है. अपने college friend और family member से contact करे जिनको dressing sense की समझ हो. आप उनके साथ मिलकर discuss कर सकते हो की कैसे कपड़े आपको suit करेंगे. अगर आप किसी friends या family member की help लेना नही चाहते है तो आप direct shop मे जाकर उनकी help ले सकते है. हम ऐसा इसलिए कह रहा है की उनको हमसे ज़्यादा समझ होती है cloths की और combination की.

5. Shopping के लिए जाये

जब आपने decide कर लिया है की आपको क्या क्या पसंद है तो सीधा shopping कीजिए. अगर आपको fashion मे रहना है तो आपको हर चीज़ से update रहना होगा की आजकल क्या चल रहा है market मे, शायद आपको हर हफ्ते भी shopping करनी पड़ सकती है. Shopping के लिए आप अपने friends को भी invite कर सकते है ऐसे मे आपकी थोड़ी help हो जाएगी. शायद आपको shopping के चक्कर मे इधर उधर भी भागना पड़ सकता है क्युकी क्या पता आपको choice के कपड़े कही भी ना हो तो.

6. Hair Style Change करे

अब आप कहेंगे की dressing sense मे hairstyle कहा से आ गया. जी, हा आप सही कह रही है but hairstyle आपके dressing sense मे जान डाल देता है. आप नये नये hairstyle रख सकते है trending के हिसाब से. अपने hairstyle को better रखने के लिए आप नये shampoo और oil का भी इस्तेमाल कर सकते है. तो ध्यान रखे की dressing sense मे hairstyle का भी बहुत योगदान होता है.

7. Color Combination को जाने

सबसे पहले आपको ये जानना होगा की आप पर कोन कोन से color match करते है. Color matching का होना बहुत ज़रूरी है क्युकी अगर आप भड़कीले color पहनोगे तो आप जोकर से लगेंगे. Shirts, pent and shoes सब का combination होना ज़रूरी है. सुरू सुरू मे color combination तोड़ा अटपटा सा लगता है. अगर आप color combination मे कन्फ्यूज़ हो रहे है तो आप टीवी, magazine से color कॉंबिनेशन को सेलेक्ट कर सकते है नही तो आप अपने फ्रेंड्स की मदद ले सकते है.

8. कपड़े Fitting के होने चाहिए

खुले कपड़े पुराने time मे चलते थे पर आज के time मे fitting के कपड़े चलते है. आप चाहे girls को देख लो या लडको को दोनो को fitting के कपड़े पहना पसंद है. तो जब आप कपडे ख़रीदकर लाये तो सबसे पहले उसे tailor के पास दे दे fitting के लिए.

9. Shoes को ना भूले

अब आप कहोगे की “Shoes” का क्या लेना देना है dressing sense मे, ये बंदा पागल तो नही है. कहते है ना की बंदे के जुते से है बंदे के status का पता चलता है. अगर आप dressing sense मे color combination चाहते हो तो shoes के combination को भी इस्तेमाल करे. जैसे की आपने red color की t-shirt पहनी है तो आप red color के shoes पहन सकते हो, एक दम मस्त combination लगेंगे. हो सकता है की आपको बहुत सारे shoes खरीदने पड़ सकते है.

10. Confident रहे

आपने कुछ भी पहन रखा हो, चाहे color combination हो या ना हो बस अपने अंदर confidence रखे. होता यू है की अच्छी dressing sense होने के बावजूद भी कई लोग अपने आप को comfortable नही feel करते क्युकी उनमे confident की कमी होती है. तो आप कुछ भी पहने बस confident रहे की सब सही है.

Gravatar Image
मैं रवि साव acchibaat.com का फाउंडर हूँ. मैं यहाँ हर रोज आपके साथ अपने ज्ञान को साझा करता हूँ. धन्यवाद आप सभी का जिन्होंने acchibaat.com को इतना प्यार दिया. आशा करता हूँ कि यूँ ही आपका प्यार हमेशा बना रहे. अगर आपको हमारी ये आर्टिकल पसंद आई तो कमेंट करना न भूलें, आपका साथ ही हमारे प्रेरणा का श्रोत है.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.