ससुराल में सबके साथ मिल-जुल कर कैसे रहे ?

लड़का हो या लड़की बात जब ससुराल (in-laws) की आती है, तो दोनों को ही situation में ज्यादा difference नहीं होता, लेकिन लड़की को अपना घर-परिवार छोड़कर नए घर में, नए सिरे से अपनी life start करनी होती है, तो जाहिर है उसे ही ज्यादा compromise करने होंगे और सबका दिल जितने की कोशिश की responsibility भी उसी पर ज्यादा होगी.

शादी के बाद बहुत कुछ changes के साथ-साथ family, members और relatives भी बदल जाते है और इन relation को निभाना ही सबसे बड़ी challenge होती है. ऐसे में कुछ बातें अगर आप समझ लें, तो आपकी challenges easy हो सकती है और आप सबका दिल जितने में कामियाब हो सकते है.

ससुराल में सबके साथ मिल-जुल कर कैसे रहे ?

जैसे आप अपने मायके कि लाडली हो वैसे ही अगर आपको अपने ससुराल वालों कि लाडली बनना है तो आप हम आपको ऐसे 15 टिप्स बताने वाले है जिसे अपनाकर आप अपने ससुराल वालों के दिलों पर राज कर सकती

1. सभी को respect दे

सबसे important है कि आपका नजरिया positive हो और आप सबको respect दें. आप अगर सबको प्यार और respect देंगे, तो बदले में आप भी वही पाएंगे .

2. अपने partner कि respect करे

अपने partner को उसके घरवालों के सामने पूरा respect दें. यह इसलिए भी important है कि दुसरे लोगों के बीच सही message जाएगा कि आप दोनों ने एक-दुसरे को अपनाकर सफल और सुखी life की ओर कदम बढ़ा दिया है.

3. ससुराल वालो के बारे में पता करे

अपने partner से पहले ही उनके relatives के बारे में information हासिल कर लें. सबके hobby, सबका nature, habits और need के बारे में अगर आपको पता होगा, तो उनका दिल जितना और easy हो जाएगा.

इसे भी पढ़े : सफल शादी के मानसिक फायदे

4. राय लेना जरुरी है

अपने हर decision में अपने partner के घरवालों की राय suggestion भी लें, इससे उन्हें feel होगा कि उनकी suggestion आपके लिए importance रखती है और आप उनका दिल से respect करते है.

5. Help करे

घर के काम-काज में भी help दें , अगर आप working है, तो भी try करे कि थोडा-बहुत हाथ बंटा सकें.

6. Salary का कुछ हिस्सा सौपे

अपनी salary का कुछ हिस्सा अपने सास-ससुर को भी दें, इससे उन्हें लगेगा कि आप उन्हें respect दे रही है.

7. घर के problem को अपना समझे

घर की problems के प्रति गंभीर रहें और उनके solution के लिए जितना आप से हो सके try करें.

8. Compromise करे

नए घर और surrounding में कई बार ऐसी situation आ जाती है कि गुस्सा आना natural है, लेकिन शांत रहना सीखें. Compromise करने की habit डालें. अगर आपका कोई सामान आपकी ननद ने बिना पूछे ले लिया, तब भी शांत रहें, क्योंकि अब यही आपकी family है, इन्हें आप अपना समझेंगी, तो परेशानी का सवाल ही नहीं उठेगा.

इसे भी पढ़े : कैसे बने super housewife ?

9. सभी को अपना समझे

घर के members के साथ friend जैसा behavior रखें. वो आपके relative है, उन्हें अपना supporter समझे, ना की competitor.

10. suggestion लें

अपनी सास से भी माँ-बेटी का relation कायम करने की कोशिश करें. समय-समय पर उनकी suggestion और support लेते रहे.

11. घर कि रित के बारे में जानकारी ले

कोई भो व्रत-त्यौहार (festival) आने पर घर की रीती के बारे में information लें और उसी रीत के अनुसार उसे निभाने की कोशिश करें.

12. Compair ना करे

अपने मायके से ससुराल को compare कभी ना करें. यह बात हमेशा याद रखे कि घर और वहां के rules अलग होते है.

13. पति को भड़काए नहीं

पति को उनके घरवालो के खिलाफ भड़काने की कोशिश ना करें. अगर आपको कोई बात wrong लगे, तो अपनी बात सलीके से अपने पति से कहे.

14. Sorry कहना सीखे

अगर आपसे कोई गलती हो जाए, तो तुरंत माफी मांग लें. माफी मांगने से कोई छोटा नहीं होता. अगर आप गलत नहीं भी है और ऐसी situation आ गई कि आपको ही झुकना पड़े, तो भी हीचकिचाए नहीं. एक छोटी सी बात से अगर आप सबके दिल में बड़ी जगह बनाने में कामयाब हो जाती है, तो इससे बेहतर क्या हो सकता है ?

15. चीजे share करे

आप अपने भाई-बहन से किस तरह अपनी चीजें और बातें Share करती थी, वही position अब अपने देवर-ननद को दें. आपके behavior में प्यार और अपनापन झलकना चाहिए.

2 Replies to “ससुराल में सबके साथ मिल-जुल कर कैसे रहे ?”

    1. Saas se to banti hai na, waise bhi aapko apni jandadi apne pati or baccho ke sath hi bitani hai, sasur aaj hai or kal nahi. Bas samajhne ki der hai.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.