सही ब्रा का चुनाव कैसे करे ? ब्रा के प्रकार

क्या आपके साथ कभी ऐसा हुआ है कि जब आप पार्टी के लिए कही जा रही है और उसी समय आपको लगे कि आपने जो ब्रा पहना है वो आपके पहनावे के साथ फिट नहीं हो रहा. लगभग भारत में 85% लड़कियों और महिलाओं को पता ही नहीं होता कि ब्रा कितने प्रकार की होती है और किस पहनावे के साथ कौन सा ब्रा पहनना चाहिए. गलत ब्रा का चुनाव आपके अच्छा महसूस नहीं कराती जबकि सही तरह के ब्रा का चुनाव आपके शरीर और पहनावे को ओर भी सुन्दर और आकर्षक बनाती है.

मान लीजिए आपने एक बेकलेस ड्रेस पहना हुआ है और आपकी ब्रा की स्ट्रिप नजर आ रही है तो आपको कैसा लगेगा? जाहिर सी बात है आप असहज महसूस करेंगी. आज के इस आर्टिकल में हम आपको ब्रा के प्रकार और किस ड्रेस के साथ कौन सी ब्रा पहनना चाहिए ये बतायेंगे.

Bridal Bra – ब्राइडल ब्रा

Bridal Bra
Bridal Bra

Bridal Bra पहनने से उपरी भाग को थाम के उसे मनचाहे आकर में रोके रखता है जिसकी वजह से दुल्हन को अपना पहनावे पहनने में परेशानी नहीं होती. जैसा की नाम से ही पता चलता है ये ब्रा सिर्फ दुल्हन के लिए है या फिर जिस लड़की ने दुल्हन ड्रेस पहना हो उसके लिए. ये ब्रा आम ब्रा के मुकाबले बहुत ही हल्का होता है . यह उन ब्रा के प्रकारों में से एक है जहां महिलाओं को अंतिम एक को चुनने से पहले अधिकतम समय बिताना है. इस प्रकार की ब्रा, हालांकि दुल्हन श्रेणी में आती है इसलिए शादी के ड्रेस के मुताबिक ही इसे खरीदना चाहिए. अगर दुल्हन बेकलेस गाउन पहिनी हुई है तो उसे बेकलेस bridal bra पहनना चाहिए.

Adhesive Bra

Adhesive Bra
Adhesive Bra

Adhesive Bra जैसा कि नाम से पता चलता है, यह स्तनों पर चिपक जाती है . यह strapless है और इसमें किसी भी तरह का कोई बैंड नहीं है, लेकिन साथ ही साथ ये स्तनों को थोड़ा support प्रदान करता है. इन प्रकार के ब्रा backless dress के लिए सही है .

Bandeau Bra – बांडीऊ ब्रा

Bandeau Bra
Bandeau Bra

सबसे अच्छा भारतीय ब्रा के प्रकारों में से Bandeau Bra एक है. यह एक simple plain band है जो स्तनों के चारों ओर लिपटे कपड़ा टुकड़े जैसा लगता है  , जिससे स्तनों पर कम support प्रदान होता है . ये उन लोगों के लिए अच्छी है जिन्होंने अभी-अभी ब्रा पहनना शुरू किया है . आप घर पर हो या सोने जा रहे हो तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते है.

Convertible Bra

Convertible Bra
Convertible Bra

इस ब्रा में ऐसे straps लगे हुए होते है जिन्हें आप आसानी से अपने हिसाब से arrange कर सकते है.  आप इसे किसी भी outfit के साथ पहन सकते हो.

Demi Bra – डेमी ब्रा

Demi Bra
Demi Bra

इन प्रकार के ब्रा में आधे आकार के Cup के साथ-साथ Broad Strap और एक Horizontal Bust Line होती है. यह cleavage और frame-like effect प्रदान करता है, जिससे पोशाक की कामुकता बढ़ती है. यह गहरे गर्दन के वस्त्रों के लिए बढ़िया है. बड़े स्तनों का illusion देने के लिए छोटे स्तन वाली महिलाएं इस ब्रा को पहन सकती हैं.

Full Support Bra – फुल सपोर्ट ब्रा

Full Support Bra
Full Support Bra

इस ब्रा को ऐसे design किया गया है कि ये आपके पुरे breast को support करती है. ऐसे ब्रा हो ही ज्यादातर भारतीय महिलाये पहनती है . क्या आपको पता है जो ब्रा आप market से खरादती है उसे Full Support Bra.  अधिकतर, बड़ी उम्र की महिलाएं इन पारंपरिक प्रकार के ब्रा को पहनना पसंद करती हैं. यह ब्रा भी भारी स्तन महिलाओं के लिए अच्छी तरह से काम करती है.

Maternity Bra – मैटरनिटी ब्रा

Maternity Bra
Maternity Bra

यह ब्रा गर्भवती महिलाओं के लिए उत्तम है.इस ब्रा की expandable nature की वजह से महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान अपने स्तनों के आकार में वृद्धि से निपटने में सहायता मिलती है.

Nursing Bra – नर्सिंग ब्रा

Nursing Bra
Nursing Bra

यह स्तनपान करने में मदद करता है, बच्चे को आसानी से निप्पल तक पहुंचने में सक्षम बनाता है. ऐसे ब्रा के कप को flaps से ढक दिया जाता है, जो स्तन को उजागर करने के लिए नीचे खींचा जाता है

Padded Bra – पैडेड ब्रा

Padded Bra
Padded Bra

इस प्रकार के ब्रा के अन्दर एक padding होती है जिसकी वजह से छोटे स्तनों वाली महिलाएं अगर इस ब्रा का उपयोग करती हैं तो उनका स्तन बड़ा नजर आटा है. ये आपके breast size को बढ़ाकर आपके look को निखारता है. इस ब्रा की मदद से कड़ी निप्पल वाली महिलाये अपने निप्पल को छिपा सकती हैं.

Pushup Bra – पुशउप ब्रा

Pushup Bra
Pushup Bra

इस ब्रा की मदद से स्तनों को उठाया जाता है और ये cleavage को भी बढ़ने में कारगर है. इस ब्रा के cup के निचले हिस्से में फोमे या pad होते है जिसकी वजह से स्तन थोड़ा ऊपर उठ जाता है. अगर हम pushup bra की तुलना padded bra के साथ करें तो पाएंगे कि padded bra में पुरे cup में pads होते है लेकिन pushup bra में सिर्फ cup के निचले हिस्से में pad होते हैं..

Sport Bra – सपोर्ट ब्रा

Sport Bra
Sport Bra

Exercise, sports, भाग-दौड़ करने के दौरान ये ब्रा स्तनों को अच्छा support प्रदान करती है . ये ब्रा के इस्तेमाल से ज्यादा उछल-कूद, भाग-दौड़ से होने वाली दिकत्तों से छुटकारा पा सकती हैं.

T-shirt Bra – टी-सिर्ट ब्रा

T-shirt Bra
T-shirt Bra

यह विशेष रूप से टी-शर्ट के लिए तैयार की गई है और स्तन या निपल्स को visible होने से रोकने में मदद करता है. यह निपल को छिपाने के लिए पैडड कप के साथ भी उपलब्ध है, जिससे एक plain look मिलती है.

Backless Bra – बेकलेस ब्रा

Backless Bra
Backless Bra

कई महिलाएं इस वजह से चिंतित रहती है कि अगर उन्होंने backless dress पहन लिया तो उनके ब्रा के band नजर आयेंगे. पर अब आप भी backless पहन सकती है बस आपको backless bra की जरुरत है. इस ब्रा के band नजर नहीं आते मतलब ये transparent होते है, जिसकी वजह से आप बेफिक्र होकर अपनी backless dress पहन सकती हो .

Silicone Bra – सिलिकॉन ब्रा

Silicone Bra
Silicone Bra

जिन महिलाओं के bra cup size A, B और C है वे Silicone Bra का इस्तेमाल कर सकती है. ये ब्रा आपके स्तनों से चिपक जाएगी, मतलब इस ब्रा में straps और band नहीं होते, ये ब्रा perfect option है जब आप कोई backless strapless dress पहनो.

तो सही ब्रा का चुनाव कर आप अपने outfit और personality को और भी attractive बनाए . अगर आपको हमारी ये पोस्ट अच्छी लगी तो comment के जरिये बताये. धन्यवाद्

One Reply to “सही ब्रा का चुनाव कैसे करे ? ब्रा के प्रकार”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.