पैसा कमाना मुश्किल है कि आसान जाने हिन्दी में

Posted on

दोस्तों दुनिया में कड़ोरो लोग रहते है और सभी की सोच एक दुसरे से अलग अलग होती है. किसी को लगता है कि, पैसा हाथो की मेल है तो किसी लगता है की पैसा कमाना बहुत आसान है तो किसी को लगता है की पैसा आसानी से नहीं मिलता उसके लिये बहुत मेहनत करनी पड़ती है. इस तरह अलग अलग लोगो की सोच हमे इस सोच में डाल देती है कि, क्या सही में पैसा कमाना बहुत मुस्किल है? या पैसा easily earn किया जा सकता है?

पैसा कमाना मुश्किल है कि आसान जाने हिन्दी में

दोस्तों सही में पैसा कमाना बहुत आसान है but ये depend करता है कि, आपकी thinking केसी है. अगर आप ये सोच रखते हो कि, यार पैसा कमाना बहुत मुस्किल काम है. तो यकीन मानिये आप कभी भी अपनी life में ज्यादा पैसा नहीं काम पाओगे क्योंकि आपने अपने दिमाग में ये बात बैठा ली है कि, पैसा कमाना बहुत मुस्किल है. इससे क्या होगा कि, आपमें laziness, fear, lack, low self-esteem आनी start हो जायेगी और ये सब चीज़े आपको कुछ भी हासिल नहीं करने देगी.

दोस्तों हमेशा से ही पैसा कमाना आसान था और आसान है क्योंकि आप काम करोगे तो ही आपको पैसा मिलेगा. But अगर आप पैसे को लाखो या करोड़े में convert करना चाहते हो तो ये आपके लिये थोड़ा बहुत मुस्किल हो सकता है क्योंकि यहाँ तक पहुचने के लिये discipline को follow करना होता है.

तो दोस्तों अब आप समझ गए होंगे की पैसा कमाना आसान है की मुश्किल. अगर आप ये जानना चाहते है कि, क्यूँ कई लोगो के लिये पैसा कमाना बहुत मुश्किल है? और easily पैसा कैसे कमाया जाता है? तो आपको ये article पूरा पढना होगा.

क्यों लोगो के लिये पैसा कमाना मुस्किल है

अब इस section में बात करते है कि, लोगो के लिये पैसा कमाना क्यु बहुत hard है ? इसके पीछे जो जो reason है वो हमने आपको नीचे briefly बता रखा है.

1. बस सोचते रहना, Action ना लेना

हमारी दुनिया में बहुत से ऐसे लोग भी रहते है जो सोचने पर ज्यादा believe रखते और action लेने में कम. ऐसे लोगो को हम सोच man कहते है. इस तरह के लोग idea बहुत generate करते है, आप उन लोगो के plan सुनोगे तो आपको ऐसा लगेगा कि, भाई यही top class के businessman है. पर जब ऐसे लोग अपने ख्यालीपन से बहार निकलते है तो action लेने के time पर थोड़े ढीले पड़ जाते है जेसे कि –

  • अभी में busy हु बाद में देखते है.
  • यार अभी पैसे नहीं है.
  • अभी education कम है बाद में देखते है.
  • अभी सही time नहीं है जब आयेगा तब तेरा भाई छा जायेगा.

कुछ लोग अपने plan पर काम भी करना start कर देते है but उस काम को आधे अधूरे में छोड़ देते है. बस दोस्तों यही चीज़े आपको पैसा कमाने से रोक रही है. हमने आपको पहले भी बताया था की काम में full dedication होनी चाहिये तभी आप कामयाब हो सकते हो.

2. संगति का फर्क भी पड़ता है

इसको अच्छे से समझाने के लिये हम briefly describe करना चाहेंगे. For example – मान लो कि, आप 2 लोगो को अच्छे से जानते हो जिसमे से एक अच्छा पैसा कमाता है और दूसरा काफी time से बेरोजगार है. तो यहाँ पर ये जानने वाली बात है कि, ऐसा क्यु है कि, एक अच्छा पैसा कमा रहा है और दूसरा काफी time से बेरोजगार है. अगर आप पता लगाने की कोशिश करोगे तो आप ये पाओगे कि, उन दोनों की friend circle में बहुत different होगा. जो अच्छा पैसा कमाता है आप देखोगे कि, उसकी friend circle ऐसे लोगो के साथ होगी जो सब काम करने वाले लोग है. अब जो बेरोजगार है, आप देखोगे कि, उसकी संगति बेरोजगार लोगो के साथ होगी.

इन सब बातो से हमारा ये मतलब है कि, संगत की रंगत का असर बहुत पड़ता है. तो दोस्ती ध्यान से करे.

3. मन में डर का बैठना

कभी भी डर direct मन में अपना घर नहीं बनाता है बल्कि डर धीरे धीरे पनपता है. For example – मान लो कि, अभी आप कुछ काम नहीं करते और आप काम करके पैसा कमाना चाहते है तो ऐसे में आप लोगो से job की suggestion लोगो. अलग अलग लोगो की अलग अलग राय होगी जेसे किकोई कहेगा कि –

  • भाई job करना आसान काम नहीं है 12-12 घंटे काम करना होता है तब जाकर पैसे मिलते है.
  • कोई कहेगा कि, भाई आज कल तो job की मारामारी है, job मिलना बहुत मुस्किल है.
  • कोई कहेगा कि, भाई job तो है पर पैसे कम है.
  • कोई कहेगा कि, भाई तुझे job कोन देगा तेरी qualification बहुत कम है.

तो इस तरह से क्या होगा कि, आपके मन में ये डर बैठ जायेगा कि, सही में यार पैसा कमाना बहुत मुस्किल है. बस यही से काम खराब हो जाता है और आप effort करना छोड़ देते हो.

आजकल के time में लोग खुद करने से पहले लोगो से सलाह लेना पसंद करते है. हम ये नहीं कह रहे कि, लोगो की सलाह नहीं लेनी चाहिये but कही जगहों पर खुद effort करना सही होता है जेसे की job में, तभी आप जान पाओगे कि, सही में पैसा कमाना आसान है की मुश्किल.

आसानी से पैसा कैसे कमाये

बात करते है कि, आसानी से पैसा कैसे कमाया जाये? दोस्तों नीचे हमने कुछ platform दे रखे है जो mostly internet से related है. तो ध्यान से सभी को पढ़े और अपना एक money कमाने का जरिया ढूंढे.

1. Paid Survey के Through पैसा कमाये

Paid survey सबसे easy तरीका है internet से पैसा कमाने के लिये. आपको internet में बहुत से paid survey website मिल जायेगी जेसे किsurveyspot, surveysavyy etc etc. इन जेसी website में जाकर free में account बनाये और easily पैसा कमाये.

2. Freelancing काम करे

Freelancing के बारे में बताने से पहले हम आपको ये बता देना चाहते है कि, आपके पास अपना एक skill होना चाहिए तभी आप freelance में काम कर सकते हो. Freelancing एक free platform है जहा पर दुनिया भर के लोग काम करते है और clients काम देते है. Freelancing में हर type का काम होता है जेसे कि editing, Photoshop, designing, writing etc etc work.

Freelancing में starting में पैसा कम है but आपके experience के साथ साथ आपका pay-skill भी बढेगा.

3. Body से पैसा कमाये

सुनने में थोडा अजीब तो लग रहा है but हा आप अपने body से भी पैसा कमा सकते हो. आज के time में इंसान की body किसी gold से कम नहीं है. आप बाल बेच कर पैसा काम सकते हो, आप अपना खून बेच कर पैसा काम सकते हो, आप अपना sperm donate कर सकते हो यहाँ तक की आप अपने body का हर एक part बेच कर अच्छा ख़ासा पैसा कमा सकते हो.

4. हुनर से पैसा कमाये

हर इंसान में कुछ ख़ास होता है तो आपमें भी कुछ खास होगा. अगर आपको अपनी quality के बारे में पता नहीं है तो आप उस quality को ढूंढे. अगर आपको अपनी quality पता है तो आप उस quality से पैसा कम सकते हो. For example :- मान लो कि, आप एक अच्छे dancer हो तो आप dancing करके पैसा कमा सकते हो. कही dance show में जाये, theater में जाये role करे, part time कही पर dancing show करे, online YouTube में अपनी dancing video डाले.

5. कही Job करे

कही पर काम करना भी एक अच्छा तरीका है पैसे कमाने का. आप किसी shop में काम कर सकते है, किसी product की promotion कर सकते है, कही पर खाना बनाने का काम कर सकते है, किसी के pet घुमाने का काम कर सकते है etc etc.

Gravatar Image
मैं रवि साव acchibaat.com का फाउंडर हूँ. मैं यहाँ हर रोज आपके साथ अपने ज्ञान को साझा करता हूँ. धन्यवाद आप सभी का जिन्होंने acchibaat.com को इतना प्यार दिया. आशा करता हूँ कि यूँ ही आपका प्यार हमेशा बना रहे. अगर आपको हमारी ये आर्टिकल पसंद आई तो कमेंट करना न भूलें, आपका साथ ही हमारे प्रेरणा का श्रोत है.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.