Depression कैसे दूर करें ?

जब आप depressed होते हैं तो ऐसा लगता है कि सारी दुनिया में आपका कोई नहीं है. Depression एक खतरनाक बिमारी है क्योंकि जिसे यह हो जाता है वह अपना confident खो बैठता है. जीने की इच्छा खत्म हो जाती है. नीचे दिए गए कुछ suggestion हैं जो depression दूर करने में help करेंगे. इन्हें ध्यान से पढ़ें और अपने life में apply करें .

कौन सी चीज परेशान कर रही है

जो भी आदमी या औरत depression का शिकार होता है उसे कोई एक चीज बहुत परेशान करती है या तो वह job को लेकर हो सकती हैं या study को या अपने carrier या किसी और चीज की. उस चीज को पहचाने और कोशिश करें उस का हल निकालने की क्योंकि सिर्फ परेशान होने से problem solve नहीं होगी.

कोशिश करें खुद को busy रखने की

हमारे दिमाग में negative सोच तभी चलती है जब हम खाली बैठे हों इसलिए कोशिश करें कि आप अपने आपको busy रखें किसी भी काम में. अपना कोई पसंदीदा काम करें. आपको जो करना पसंद है या पहले जो आप अपनी खुशी के लिए जो करते थे वह करें.

अकेलेपन से दूर रहे

अकेलापन depression को और बढ़ता है इसलिए कोशिश करें किसी के साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिताएं. किसी के साथ अपनी बात share करें. बात share करने से मन हल्का होता है.

जिस काम से खुशी मिले वह करें

जैसे हमने ऊपर बताया अपने आप को busy रखने के लिए किसी न किसी काम में अपने आप को busy रखें. जिस काम में आपको खुशी मिले वह करें, अपनी hobby वाला काम करें.

कोई comedy movie या show देखें

Comedy movie या show देखने से आपका ध्यान दूसरी तरफ जाता है और हसने से हमारे body में endorphin नाम को hormone फैलता है जो एक नेचुरल painkiller भी है.

खुद को कोसना बंद करें

Depression एक बहुत ही common बिमारी है. बहुत से लोगों को पता भी नहीं होता कि वह depression का शिकार हैं और यह किसी को भी हो सकता है. इसमें आपका दोष नहीं है इसलिए अपने आप को इस बात के लिए कोसना बंद करें की आप depressed हैं.

किसी therapist से consult करें

अगर ऊपर दिए गए सुझाव से आपको कुछ खास फर्क न पड़े तो देर न करें और तुरंत किसी therapist से मिली यह problem गंभीर भी हो सकती हैं. कुछ cases में लोग suicide भी करने की सोचते है जो की बिलकुल गलत हैं क्योंकि यह इस problem का solution नहीं है.

Mujhe Girlfriends Chahiye

Mujhe Boyfriend Chahiye

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.