जब घर वाले प्यार को Accept न करे तब क्या करे? जरुर जाने

जब घर वाले प्यार को Accept न करे तब क्या करे? Agar wale hamare pyar ko kabul na kare tab kya karna chahiye? हेलो फ्रेंड, एक बार फिर से आप सभी का स्वागत है acchibaat.com पर और आज का आर्टिकल है की, “जब घर वाले प्यार को accept ना करे तब क्या करे”. हमारे ब्लॉग मे बहुत सारे कपल का यही सवाल रहा है की घर वालो को मैरिज के लिए केसे मनाये. तो दोस्तो सबसे पहली बात ये है की मैरिज करना कोई बच्चो का खेल नही है.

अगर आप शादी करने की सोच रहे है तो आपको 10 बार सोचना चाहिए की आप मैरिज क्यों कर रहे है? जब आपको लगे की आप शादी के लिए पूरे तैयार है तभी अपने घर वालो को बताने का फायदा है. ज़्यादातर couple अपने family को बताने के लिए इसलिए डरते है क्योंकि inter-cast का चक्कर पड़ जाता है.

दोस्तो आजकल के टाइम मे inter-cast marriage बहुत ज़्यादा हो रहे है और कामयाब भी हो रहे है. तो डरने की बात नही है, नीचे हमने कुछ टिप्स और ट्रिक्स बताए है जिस की हेल्प से आप अपने घर वालो को ईज़िली बता पाओगे.

घर वालो को मनाने के लिए क्या करे

ज़्यादातार मामलो मे देखा गया है की घर वाले मना कर देते है या उनकी बात ही नही सुनते है. हा, आपको भी लग रहा होगा की घर वाले सुनेंगे नही, पर नीचे हमने कुछ बेहतरीन तरीके बताए है, जिसे इस्तेमाल करने के बाद अपने घर वालो को आपकी बात सुननी ही पड़ेगी.

1. घर मे बताने से पहले किसी Cousin या बड़े की हेल्प ले ले

जब आपको लगे की अब आप शादी करने के लिए तैयार है तो घर मे बताने से पहले अपने किसी बड़े रिश्तेदार या किसी cousion से एक बारी राय लेले. इससे होगा क्या की आपका confidence कम नही होगा और आपको पीछे किसी का सपोर्ट रहेगा. हो सकता है की आपके cousion या रिश्तेदार आपको कोई टिप्स बता दे.

ध्यान रखे की अपने रिश्तेदार को ना कहे घर बात करने के लिए, आप खुद ही बोल दे तो सही रहेगा. किसी ऐसे रिश्तेदार को ना बता दे की वो आगे जाकर पूरे रिश्तेदार को आपके रिलेशनशिप के बारे मे बता दे. सोच समझ कर किसी करीबी से हेल्प माँगे.

2. सही टाइम ढूंढे बताने के लिए

बताने का भी अपना एक टाइम होता है, अगर आप इंसान के मूड को पकड़ कर अपनी बात कहोगे तो कही हद तक आप कामयाब हो सकते हो. जब आपके घर वालो का मूड खराब हो तो अपने रीलेशन की बात ना कहे तो अच्छा रहेगा. हो सकता है की आपको अपने घर वालो का अच्छा मूड ढूँडने के लिए ज़्यादा इंतेजार करना पड़ सकता है. हिम्मत ना हारे और सही टाइम का इन्तेजार करे.

3. अपने पार्टनर के बारे मे बताए

जब आप अपने रिलेशनशिप के बारे मे अपने घर वालो को कहो तो अपने पार्टनर के बारे मे भी बताए की :- वो क्या करता/करती है, नेचर वाइज केसा/कैसी है, आपको क्यों पसंद आए, आप उसके साथ क्यों लाइफ स्पेंड करना चाहती/चाहते है etc etc. ऐसे मे आपके family वाले एक बार उससे ज़रूर मिलना चाहेंगे.

4. Inter-cast Marriages के बारे मे बताए अपने घर वालो को

अगर आपका पार्ट्नर आपके कास्ट का नही है तो डरने की ज़रूरत नही है. अपने घर वालो को अपने रिलेशनशिप के बारे मे बताने से पहले intercast मैरिज के बारे मे सर्च करना होगा. देखे की आपके रिश्तेदारी मे किसी ने intercast शादी करी है की नही.

आजकल के टाइम मे हर किसी के रिश्तेदारी मे किसी ना किसी ने इंटेरकास्ट शादी करी होती है तो आपको ढूँडने मे दिक्कत नही होगी. जब आपके घर वाले इंटेरकास्ट के बारे मे कहे तो आप कह दे की, “हमारे रिश्तेदारी मे भी इंटेरकास्ट शादी हुई है और वो शादी कामयाब है”. तो आपके घर वाले एक बार ज़रूर सोचेंगे.

5. अपने घर वालो को कहो की एक बरी मिल ले

हो सकता है की शादी की बात बताने के बाद आपके घर वाले आपपर गुस्सा होये या आपको मारे पीटे और आपको कहे की आयन्दा उससे ना मिले या घर से बाहर जाने की ज़रूरत नही है. तो ऐसे मे अपने घर वालो को कहे की, “एक बार उससे मिल ले, फिर अगर आप ये चाहते है की मे उससे ना मिलू तो मैं कभी नही मिलूँगा या मिलूंगी”. ये शब्द आपके घर वालो को सोचने पर मजबूर कर देंगे.

6. लास्ट मे अपने घर वालो को कहे की, “आपका Decision Last Decision है”.

अपने घर वालो को उससे मिलाये और लास्ट मे डिसिशन अपने घर वालो पर छोड़ दे. अपने घर वालो को कहे की, “आपका डिसिशन लास्ट डिसिशन है”. ऐसा कह कर, कई मामलो मे घर वाले मान जाते है तो कई घर वाले नही मानते.

क्या ना करे

इस भाग मे हम आपको बताएँगे की अगर घर वाले फिर भी ना माने तो क्या ना करे?. कई कपल घर वालो के खिलाफ हो कर कुछ ग़लत फेसले ले लेते है, जिस करके आपके घर वालो को शर्मिंदगी फील होती है.

1. घर से भागने की कोशिश ना करे

ज़्यादातार कपल घर वालो के फेसले से खुश ना हो कर घर से भाग जाते है और अपनी लाइफ जीना स्टार्ट कर देते है. पर कभी आपने सोचा है की आपके एसा करने के बाद आपके घर वालो को किन किन बातो का सामना करना पड़ सकता है.

आप तो खुशी खुशी लाइफ जीते हो पर आपके घर वाले बस इसी ख्याल मे आसू बहाते रहते है की वो केसे होंगे, किस हाल मे होंगे. अपने घर वालो को रुला कर आज तक कभी कोई खुश रह सका है क्या? तो दोस्तो ऐसा ना करे और कोई और रास्ता निकाले. हमे उम्मीद है की आपके घर वाले ज़रूर मान जाएँगे.

2. घर वालो से लडे मत

कई तो ऐसे होते है जो अपने घर वालो से लड़ने लग जाते है की, “शादी करूँगा/करूँगी तो इसी से”. कई तो ऐसे होते है की घर वालो को मनाने के लिए अपने हाथ काट देते है या अपने रूम को लॉक कर के अंदर रहते है, ना खाते है और ना पीते है. ऐसे मे ना तो आप खुश रहते हो और ना आपके घर वाले. तो फ्रेंड्स इतना कुछ करने से अच्छा है की कोई और रास्ता चुने और घर वालो को मनाने की कोशिश करे.

तो फ्रेंड्स हमे पूरी उम्मीद है की आप सभी को यहा से सीखने को बहुत कुछ मिला होगा और आप जो ग़लती करने वाले थे, वो ना करते हुए कुछ और सोचोगे या हमारे टिप्स को फॉलो करोगे. इस आर्टिकल को शेयर करे.

अगर आप हमसे High quality, Impressive और SEO friendly आर्टिकल लिखवाना चाहते हो तो आप हमसे संपर्क कर सकते हो. ज्यादा जानकारी के लिए नीचे दिए गए whatsapp नंबर पे संपर्क करें.

हमारी अन्य सेवाएं

  1. Adsense approved करवाना
  2. Wordpress setup
  3. Blogger ब्लॉग को wordpress पे transfer करना
  4. किसी भी तरह की वेबसाइट बनाना
  5. Android App बनाना
हमारा whatsapp नंबर है : 9583450866
Scroll to Top