Impressive Blog Post कैसे लिखे ? full guide in Hindi

इस आर्टिकल को अपने अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे
  •  
  •  
  •  

Hello friends आज हम एक ऐसे topic के बारे में discussion करने वाले है जो एक blogger के लिए जानना बहुत जरुरी है क्यूंकि एक blogger का काम होता है अपने blog पर article लिखना और अगर article लिखना ही आपको नहीं आता तो इससे आपके article को read करने वाले bore हो जायेंगे और न ही वो आपके article को full read करेंगे. एक article को लिखने के लिए न जाने हम कितना research, time और thinking करते है, पर क्या आपको सच में पता है कि एक impressive article लिखने के लिए क्या करना होता है ?

आज आप जानोगे कि blog पर impressive article कैसे लिखा जाता है. लेकिन ये सवाल का जवाब जानने से पहले मैं आपसे एक सवाल करना चाहूँगा..

How to write impressive blog post ?

मान लीजिये कि 2 लड़के है जिसमे से एक लड़का बहुत ही smart है और दूसरा लड़का बहुत ही शांत , गुमसुम सा है तो आप इन दोनों में से किसके साथ intract करना पसंद करोगे ? इन दोनों लड़कों में से आप किसके साथ बात करना पसंद करोगे ? जाहिर सी बात है कि जो लड़का smart है उसी के साथ आप friendship और intract करोगे क्यूंकि आप अपना समय क्यूँ ऐसे लोगों के पीछे बर्बाद करना चाहोगे जिसके साथ रहने से आप खुद confuse हो जाओगे.

Blogging भी ठीक इसी तरह है, अगर आपका article अच्छा है, impressive है और bore नहीं करने वाला है तो कोई भी आपके article को full read जरुर करेगा. बस आपको समझना होगा कि आप जो लिख रहे हो वो किसके लिए है, तो चलिए जानते है अपने blog पर impressive article/ post कैसे लिखे ?

Impressive Blog Post Kaise Likhe ?

Article लिखने के लिए कितना समय लगता है ये आपको पता ही होगा, पर आपका जो भी समय एक article को लिखने में लग जाता है अगर वही article पर traffic न आये तो कैसा लगेगा ? आज हम आपको जो points बताने वाले है उसे आप ध्यान से read करे क्यूंकि इन सभी points की वजह से ही आपका article impressive बनता है.

एक impressive article में basically 3 section होते है.

  1. Introduction section
  2. Main section
  3. Thanksgiving section

चलिए सबसे पहेल इन तीनो section के बारे में जान लेते है.

1. Introduction Section

आप जो भी article लिखो उसे explain जरुर करो. जैसे एक movie जब start होती है तो 5 मिनट का introduction होता ही है, वैसे ही आपको अपने blog post के एक introduction जरुर add करना चाहिए. ताकि जब कोई आपके article को read करे तो वो समझ जाये कि वो जिस चीज के बारे में जानना चाहता है आखिर वो है क्या.

आपने एक चीज जरुर notice की होगी की Google search engine में वही article top rank करते है जिसमे introduction होता है.

अगर अप एक article लिखने वाले हो तो सबसे पहले आपको उस article का एक छोटा सा introduction लिखना होगा , जैसे –

  • जिस चीज के बारे में बताने वाले है उसके बारे में जानकारी दें
  • खुद का experience share करे.
  • Example के जरिये समझाए.

आप एक article लिख रहे हो तो आप starting में जो कुछ भी लिखते हो उसी को read करने के बाद visitors या तो आपके article को full read करता है या फिर वो bore होक आपके blog से चला जाता है.

अगर आपके blog post का starting ही जबरदस्त होगा तो आप चाहे जितना long post लिख दो , कोई भी आपके post को जरुर read करेगा.

एक post का introduction section ही readers को बताता है की आप जो post लिखे हो वो कितना informative और impressive है. वैसे भी first impression is last impression, आर अगर आपके post का introduction section ही अच्छा नहीं होगा तो कैसे आपका post impressive होगा.

जैसा की आप सभी जानते हो कि seminar में lecture और speech सुनना होता है. अगर आपने कभी किसी का seminar attend किया है तो आप ये जरुर जानते होंगे कि seminar एकदम से start नहीं होती, कुछ introduction speech भी दिया जाता है जो कि इतना impressive होता है कि जो लोग बेमन से seminar attend करने आये है वो ध्यान से seminar attend करने लगते है.

Blog post को भी हम एक seminar की तरह समझ सकते है. जिसमे हमे अपन post के introduction section में कुछ ऐसा कहना होता है कि पहले कभी किसी ने न कहा हो. इसके बारे में हम आगे detail में बात करेंगे. अब चलिए जानते है की blog post के main section क्या होता है.

2. Main section

ये आपके blog post का main part होता है क्यूंकि इसी main section में आप अपने blog post में जिस चीज के बारे में बताना चाहते हो उसके बारे में लिखते हो. अगर आपके blog post का introduction section जबरदस्त है तो आपके overall article में इसका असर दीखता है और readers आपके post को पूरी तरह read कर लेता है.

Main section आपके blog post का backbone होता है. आपका blog post इसी section के ऊपर निर्भर करता है कि इसे read करने के बाद visitors आपके blog के दुसरे post को read कर्नेगे या फिर किसी दुसरे blog पर चले जायेंगे.

वैसे भी internet पर एक ही topic पर बहुत से article मिल ही जाते है, अगर आपका article read करने के बाद कोई confuse होता है या फिर उन्हें उनके सवालों के जवाब नहीं मिलते तो वो जरा भी देर नहीं करते और आपके blog को छोड़ कर किसी दुसरे blog पर चले जाते है.

आपका post लिखना तभी सफल होता है जब कोई आपके post को read करने के बाद same topic से related information लेने के लिए किसी दुसरे blog पर नहीं जाता और आपके blog के दुसरे post को भी read करता है.

3. Thanksgiving section

Blog post के main section के बाद आप जो कुछ भी लिखते हो उसी को Thanksgiving section कहा जाता है. यहाँ आपको readers के साथ interact करना होता है और उनसे उनका feedback लेना होता है.

तो friends अब आप समझ गए होगे कि एक impressive blog post में ये 3 section होते ही है, अब चलिए जानते है की इन तीनो section को impressive बनाने के लिए क्या करे.

Introduction section को impressive कैसे बनाये ?

Introduction section में आपको अपने post के बारे में लिखना है और ये बताना है की आप जिसके बारे में बताने वाला हो वो है क्या. यहाँ आपको अपने visitors की mentality को समझना होगा और इस बात पर focus करना होगा कि आप जिस topic पर लिख रहे हो उसके बारे में आपको पूरी knowledge है.

अपने blog post के introduction section को impressive बनाने के लिए आपको अपने कुछ experience share करने चाहिए, visitors की मन की बात लिखनी है.. जो visitors सोच कर आपके post को read करने आये है उस सोच को अपने introduction section में लिखना है.

अगर आप starting में ही अपने post को visitors के सोच के साथ मिला लेते हो तो आपका post impressive और interactive हो जाता है.

Main section को impressive कैसे बनाये ?

जैसा की मैंने आपको बताया Main Section ही आपके blog post का backbone होता है, इसलिए आपको अपने blog post के main section में वो सभी points पर focus करना होगा जो आपके blog post को internet पर available दुसरे post से बेहतर बनाये.

और ऐसा तभी होगा जब आपको पता होगा कि आप जिस topic पर article लिखा रहे हो उस topic में internet पे कैसे article already available है.

अपनी knowledge बढ़ाये और अपने post title को google पर एक bar search जरुर कर लें, ताकि आप वो सभी points अपने article में add कर सको जिसे read करने के लिए 4-5 blog के article read करने पड़ते है.

अगर आप ऐसा एक ही post में करने में सक्षम हो तो आपका blog post दूसरों के blog post में बेहतर और impressive हो जाता है.

Thanksgiving Section को impressive कैसे बनाये ?

Main Section read करने के बाद visitors को उनके सवालों के जवाब मिल ही जाते है लेकिन अगर ऐसा नहीं हुआ तो आप क्या करोगे ? ऐसे में आपको Thanksgiving section के जरिये ही आप visitors के साथ interact करना है.

ये section में आपको अपने readers के साथ बात करनी है और उन्हें बताना है की अगर आपको post समझ में न आई , या फिर कोई problem है हमसे comment के जरिये बात करे. आप readers को thanks भी कह सकते हो.

Overall thanksgiving section के जरिये आप अपने readers के साथ directly बात कर सकते हो. और आपको ऐसा ही करना है.

Maximum blogger अपने blog post को लिखने के बाद thanksgiving section लिखते ही नहीं. ऐसे में अगर किसी visitor को आपसे कुछ पूछना होगा या फिर आपके blog post से related कोई feedback देना होगा तो वो comment नहीं करेंगे. देखा जाये तो आपको अपने visitors के साथ बात करनी है और उन्हें ये बताना है की वो आपसे comment के जरिये बता भी कर सकते है.

तो friends अब आप पूरी तरह समझ गए होगे कि एक impressive article क्या होता क्या है, अगर आप इन तीनो section को अपने blog post में लिखते हो तो आपका article impressive हो ही जाता है. लेकिन आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा जैसे –

  • Introduction section का word count main section words से कम होना चाहिए नहीं तो आपका article बेतुका लगेगा.
  • Impressive post का title भी impressive hona चाहिए.
  • Blog post लिखने से पहले पूरी तरह research जरुर कर लें.
  • Long paragraph न लिखे.
  • Font size readable होना चाहिए.
  • Blog post में एक impressive photo जरुर add करे.
  • Blog post से related दुसरे post का भी link जरुर add करे.
  • Blog spelling mistake करने से बचे.

इन सभी points को follow करके आप एक impressive blog article लिख सकते हो जिसे कोई भी full read करे.

Impressive blog post के जरिये हम अपने readers को impress करने का काम करते है और हमे अपने readers की maintility का भी ध्यान रखना होगा. इसलिए blog post ऐसा होना चाहिए जिसे आसानी से समझा जा सके.

Friends आपको हमारा आज का post कैसा लगा हमें comment के जरिये जरुर बताये. HAPPY BLOGGING


इस आर्टिकल को अपने अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे
  •  
  •  
  •  

4 thoughts on “Impressive Blog Post कैसे लिखे ? full guide in Hindi

Leave a Reply

Your e-mail address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Scroll to top