Breast milk को बढ़ाने का घरेलु उपाय

शिशु को जन्म देने के बाद स्तनपान (breast feeding) करवाना एक बहुत अच्छा feeling होता है. स्तनपान से ही शिशु की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और उसे पोषण मिलता है. स्तनपान करवाने से माँ एवं शिशु दोनों को फायदा होता है. स्तनपान करवाने से माँ का वजन कम होता है तो दूसरी और शिशु का immune system मजबूत होता है.

स्तनपान करवाने से शिशु का nervous system improve होता है और शिशु शांत रहता है. स्तनपान करवाने वाली महिलाओं को breast cancer होने की संभावना बहुत कम होती है.

शिशु के जन्म के बाद शुरुआती 6 महीने तक सिर्फ स्तनपान ही करवाना चाहिए, ताकि शिशु को भरपूर पोषण मिल सके. शिशु को भरपूर पोषण मिले इसके लिए आपको अपने शिशु को भरपेट दूध पिलाना होगा, लेकिन कई महिलाओं को breast milk बहुत कम आता है जिसकी वजह से उनका शिशु संतुष्ट नहीं हो पाता है. इसलिए आज हम आपको breast milk बढ़ाने के उपाय बताने जा रहें हैं तो चाहिए जानते हैं.

आवश्यक सामग्री

  • एक चम्मच तिल के बिज
  • 10 से 15 बादाम
  • आधा cup दूध

बनाने की विधि

इन सभी सामग्री को मिलाकर grinder में पिस लें और एक बर्तन में डाल दें. इसे सुबह के समय सेवन करें. इस mix juice के रोजाना सेवन करने से breast milk बढ़ता है जिससे शिशु को भरपूर पोषण मिलता है.

तिल के बिज में भरपूर मात्र में calcium पाया जाता है जिससे breast milk का निर्माण करने वाली नसों को बढ़ावा मिलता है. बादाम एवं दूध में भी पर्याप्त मात्रा में calcium पाया जाता है. स्तनपान करवाने वाली महिलाओं को ज्यादा पानी पीना चाहिए और पौष्टिक आहार का सेवन करना चाहिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.