कैसे बनाएं ऑफिस में अच्छी इमेज ? – How to create a good image in the office ? in Hindi

कैसे बनाएं ऑफिस में अच्छी इमेज ? – How to create a good image in the office ? in Hindi ape office ya workplace me acchi image kaise banaye ?

ghar और office दोनों जगह एक जैसे नहीं होते , घर में आप अपनी मन-मानी कर सकते है पर ऑफिस में यदि आप अपनी मन-मानी करेंगे तो आपकी इमेज पर इसका बुरा impact पड़ेगा . अपने professional life को अपने पर्सनल life से दूर रखने में ही भलाई है . तो आइए जानते है कैसे आप अपने ऑफिस में अच्छी इमेज बनाए –

ठीक समय पर ऑफिस जाएँ

ऑफिस में समय से काम करना सबसे पहली प्राथमिकता है . कुछ लोग ऐसे होते है जो ऑफिस हमेसा late जाते है , और उनका नाम late coming की श्रेणी में लगा रहता है . ऐसे लोग समय पर तो ऑफिस आते नहीं पर समय से घर जरुर जाते है . ऐसा न करे हमेसा ऑफिस समय पर जाएँ और हाँ हो सके तो समय से 5-10 मिनट पहुचें .

ऐसा करने से आप की impression सबके सामने अच्छी बनेगी . कैसा लगेगा जब कोई आपकी तारीफ करे और कहे – जनाब तो हर काम perfect करते है लेकिन हमेसा late से ऑफिस आतें है . अच्छा नहीं लागेना ? . तो अगर आपका नाम late coming की श्रेणी में आता है , तो अपने time table को सुधारे और सही समय पर ऑफिस जाएँ .

अपना काम कल के लिए न छोड़े

‘ कल करे सो आज कर , आज करे सो अब , पल में परलय होएगी बहुरि करेगा कम ‘ , यह तो आपने सुना ही होगा पर कितने लोग होंगे जो इसे अमल करते हैं . सायद बहुत कम लोग या कोई भी नहीं . 8 घंटी की ड्यूटी पूरी हो गई और बाकि का काम कल पर छोड़ना सही नहीं , यदि बचा हुआ काम 1-2 घंटे में पूरा हो जाए तो उसे पूरा करके ही घर जाएँ .

इसे आपके seniour को लगेगा की आप महनती है और कभी भी कोई काम अधुरा नहीं तोड़ते . इसे एक फ़ायदा यह भी होगा की आपके senior आप के काम की सराहना करेंगे और आपकी लगन को देख कर निश्चिंत रहेंगे . इससे आपका अपने work place पर अच्छा इम्रेस्सिओं पड़ेगा .

मैं कर सकता हूं

Human mentality ऐसी है की यो कभी भी कोई नया काम को accept नहीं करता . अगर कोई नया काम करने को दिया जाए तो हम डर जाते है और सोचते है – क्या में ये काम कर सकता हूं ? , मैं नहीं कर पाउँगा आदि . पर एक बात हमें हमेशा याद रखने चाहिए कि नये काम के साथ नयी चुनोतियाँ आती ही है और इससे हमें पीछे हटनी नहीं चाहिए बल्कि इसका सामना करना चाहिए .

आपका boss आपको अगर कोई नया काम देता है , तो वो आप पे बरोसा करता है कि ये काम सिर्फ आप ही कर सकते हो . तो अपने boss का भरोसा जीतें और उनके दिए हर नए काम को बखूबी निभाएं . इसे आप उनके और भरोसेमंद employ बन जाओगे .

इस article को पूरा पढ़ने के लिये Next Page पर जाये.

2 Replies to “कैसे बनाएं ऑफिस में अच्छी इमेज ? – How to create a good image in the office ? in Hindi”

  1. आपकी ये पोस्ट बहुत ही अच्छी और प्रेरणादायक है. bahut achchha motivation. आप इसी तरह लिखते रहिये और हम लोगों के लिए प्रेरणा देते रहिये. आप के लिए हार्दिक शुभकामनाओं सहित,
    अनिल साहू

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.