स्मार्ट कैसे बने ? – How to become smart ? in Hindi

Hello friends , मैं आज आपके लिए बहुत ही useful tips share करने जा रहा हु . जिससे आज आप सीखोगे की ‘ smart कैसे बने ‘ . क्या आपको कोई लड़की पसंद है , बस आपकी personality उससे match नहीं हो पाती है , या आप उसके जैसे smart नहीं हो . बस ऐसे ही problem का effective solution आज मैं आपके साथ share करने वाला हूँ जिससे आप समझ पाओगे कि ‘ smart कैसे बन सकते है ‘ .

एक लड़की को life में लाने के लिए , या फिर society और group में अपनी reputation बनाने के लिए सबसे पहले जिस चीज की जरूरत पड़ती है वो है ‘ Smartness ‘ फिर चाहे वो mentally हो या physically . Smart तो हर किसी को रहना ही पड़ता है , वरना आपका हाल भी Rahul Gandhi वाला होगा . और इसलिए आज हम ‘ Smart होने के Tips ‘ आपके लिए लाए है . तो , friends ध्यान से पढ़िए और इन्हें अपनी life में apply करो . बस देखते ही देखते आपकी personality से जुड़ी सब problem solve हो जाएगी . चलो फिर शुरू करते है .

परिपक्व व्यवहार या सोच – Mature Behavior And Thinking

Friends , smartness की जरूरत हमें हमेशा ही पड़ती है , क्योंकि हम अपने life को अच्छा करने में लगे रहते है और हमें इस बात से बहुत फर्क पड़ता है कि सामने वाला हमारे बारे में क्या सोच रहा है . इसलिए अगर हमारी सोच और behavior smart रहेगी तो हम किसी को भी impress कर सकती है, चाहे वो हमारे office का boss हो या फिर दिल का boss . किसी लड़की को impress करने के लिए भी smart होना बहुत जरूरी है .

हर लड़की यही चाहती है कि उसका boyfriend या husband smart हो . इसके लिए जरूरी है आपका nature , behavior और सोच smart हो . अगर आज के time में कोई व्यक्ति mature नहीं है तो जमाना हर time उसका फायदा उठाने की कोशिश करता है . इसलिए अपने आपको smart रखने में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहिए .

Smart लोग हमेशा Update रहते है .

Friends, smart बनने के लिए update रहना भी बहुत जरूरी होता है . Current News , knowledge , world में क्या हो रहा है . जब ऐसा कुछ पूछा जाए तो आप हमेशा ready रहे बताने के लिए . ये आपकी smartness show करती है .

इसकी वजह से आप office में अपना impression बना सकते हो और तो और लड़की को भी impress कर सकते हो . और life में आपको good friends का साथ भी मिलता है . बस जरूरी है की आप अपने आपको update रखें और smart बने .

Updated रहना वैसे भी बहुत important है . सोचिए कल कोई घटना हुई और आपको उस बारे में कुछ खबर ही नहीं है और अचानक आपके office में boss ने पूछ लिया कि बताओ ‘ कल जो हुआ वो घटना हुआ या सही हुआ ‘ तब आपकी क्या reputation रह जाएगी , इसलिए regular News और updates से जुड़े रहना चाहिए .

दिमाग से फैसला करें – Decide with your mind

Friends, smart mind से ही बना जाता है . अगर आप हर काम सोच समझ के करोगे तो वो अच्छा होने लगता है और अगर कोई दिखने में लाख खूबसूरत क्यों ना हो पर अगर काम उल्टा ही करता है तो कोई उसकी care नहीं करता .

Smartness और mind का relation एक गाड़ी के दो चक्कों के जैसा है . Mind god ने सबको दिया है बस उसको use कैसे किया जाए वो हमारे ऊपर है . Office में अपने काम से किसी को impress करना हो या लड़की को impress करना हो , तो mind से सोच कर कुछ ऐसा impressive काम करे जो सबको अच्छा लगे और आपकी personality बनी रहे .

Fit रहना जरूरी है – It’s important to stay fit

Smart बनने के लिए दिमाग जरूर है जैसा की आपने पढ़ा और समझा . उसी तरह दिमाग के साथ-साथ health भी fit हो तो double impression पड़ता है . अगर अपनी personality बनाए रखनी है तो अच्छे दिमाग के साथ अच्छी health भी होनी चाहिए . सोचिये friends …. अगर आप 4 लड़कियों के सामने से गुजरे और वो लड़कियां आपसे नजर ना हटा पा रही हो तो कैसा लगेगा ? ..

Definitely अच्छा ही लगेगा . ऐसे में आपको कोई नाम मिल जाता है जैसे- Smarty , Hero etc . इसलिए आपकी face कितनी भी अच्छी क्यों ना हो , health भी अच्छी ही तो आप दूसरों के लिए attractive बन जाते है .

Dressing Sense सबसे जरूरी है – Dressing Sense is the most important

किसी personality को चार चाँद लगाने में जो चीज सबसे effective है वो है – ‘ Dressing Sense ‘ यानि की कपड़े पहनने की समझ . Smart रहने के लिए हमे अपने dressing sense का भी ख्याल रखना पड़ता है . Office में किस तरह के dress पहनना चाहिए , party में किस तरह की dress पहननी चाहिए इस चीज की समझ होनी चाहिए और हमे इनका ध्यान भी रखना चाहिए .

क्योंकि अगर कोई भी अंजान व्यक्ति आपको देखेगा तो सबसे पहले आपके dress , shoes , mobile को ही देखेगा .

आज कल यह देख कर दूसरा व्यक्ति हमारे बारे में अपनी सोच बनाने लगता है . जरूरी है कि यह छोटी-छोटी चीजें tip-top रहे , क्योंकि first impression is last impression , आपने सुना ही होगा . और अगर किसी लड़की को impress करना हो तो ये चीजें तो tip-top होनी ही चाहिए साथ में perfume का use तो ज्यादा better होगा जैसे- सोने पे सुहागा .

Smart बनाने के लिए जरूरी है कि आप हमेसा Smile करते रहे

Smart Look को निखारने के लिए अगर आप खुश रहेंगे तो आस-पास का माहौल अपने आप खुशनुमा बन जाएगा . इसलिए , हमेशा खुश रहे और दूसरों को भी खुश रखे . Smile करते रहिए . यकीन मानिये आप smile करते हुए बेहद खुबसूरत और स्मार्ट लगते है .

इस article को share करें

One Reply to “स्मार्ट कैसे बने ? – How to become smart ? in Hindi”

  1. मैं शर्मीला बहुत हु घर से बहार अकेलापन महसूस करता हु अजीब सा डर मन में बना रहता ह। चाहते हुए भी ज्यादा खुश नही रह पाता हूँ। भीड़ में तो मैं बोल ही नही पाता हूँ लड़कियों से बात करते हुए जबान लड़खड़ाने लगती है सभा में एवं क्लास में कई लोगो के सामने बोलने की हिम्मत नही पड़ती प्लीज मेरे को बताये

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *