Height बढ़ाने के लिये क्या खाए ? कद बढ़ाने के 10 food

आज का article है कि, “height बढ़ाने के लिये जरूरी food”. Tall और shapely figure किस को पसंद नही होगी. But एक अच्छी हाइट से outfits ही अच्छी नही लगती बल्कि आपका confidence भी boost होता है. But कई लोगो के लिए, growth hormones effectively काम नही कर पाते है. ऐसे मे दोस्तों समझ जाए की ये उसकी genetics प्राब्लम है. हम आपके लिए various effective food लाए है जो आपके हाइट को still इनक्रीस कर सकता है.

Height बढ़ाने के लिये क्या खाए ? कद बढ़ाने के 10 food

इसे भी पढ़े: Height कैसे बढ़ाये ?

So guys हाइट को नेचुरली बढ़ाने के लिए आपको चाहिए सही diet और एक्सरसाइज जो routine के साथ चले. Proper exercise से आपके muscles को strengthening और toning होने मे हेल्प मिलती है, आपके हाइट को इनक्रीस करने वाले हॉर्मोन्स को release करती है. Proper diet से hormones fresh और active होने लगते है और rebuilding होने मे हेल्प मिलती है.

लम्बाई बढ़ाने के लिये क्या खाये ?

निचे हमने कुछ healthy foods बताये है जिनको regular खाने के बाद आप अपनी height को बढ़ा सकते है वो भी कुछ ही महीनो के अन्दर.

1. Dairy के Products का इस्तेमाल करे

जब हम height इनक्रीस करने की बात करते है तो माइंड मे सबसे पहला डेरी प्रॉडक्ट्स मिल्क का आता है. मिल्क या मिल्क से रिलेटेड other डेरी प्रॉडक्ट्स जैसे पनीर, दही, cheese ये सब growth के लिए ज़रूरी है क्यूकी इसमें सारे nutrients होते है जो हाइट इनक्रीस मे हेल्प करते है जैसे calcium, proteins और vitamins A, B, D और E. दूध मे calcium होता है जो bones को strong और healthy बनाने मे हेल्प करता है. इसलिए एक दिन मे 2 ग्लास दूध के ज़रूर पीना चाहिए और daily diet मे dairy products include करना चाहिए.

2. Chicken

Animal foods मे चिकन proteins का highest sources समझा जाता है. In fact, ये proteins का बड़ा अमाउंट प्रवाइड करता है जिससे tissue और muscles body के लिए build होते है. और हाइट बढ़ने मे हेल्प करता है. जो सच मे अपनी हाइट इनक्रीस करना चाहता है वो every day 50 grams chicken का consume करे.

जरुर पढ़े: 12, 18 और 25 उम्र के बाद height कैसे बढ़ाये ?

3. Oatmeal

Oatmeal एक amazing vegetarian source प्रोटीन का समझा जाता है. ये muscle mass को इनक्रीस करने मे और fat को डिक्रीस करने मे हेल्प करता है. ओटमील बोन्स और टिश्यूस को repair करने मे हेल्प करता है और साथ ही साथ new tissue को create भी करता है. Human body के growth और functioning के लिए प्रोटीन rich food की ज़रूरत होती है. एक person को अपने ब्रेकफास्ट मे 50 grams oatmeal का ज़रूर add करना चाहिए.

4. अंडे – Eggs

Height को increase करने के लिए eggs का use ना हो ऐसा हो ही नही सकता. Eggs आसानी से मार्केट मे मिल जाता है और cheap भी होता है. विटामिन D का ये एक powerful source भी है, विटामिन B2 और Riboflavin ये सब bones को स्ट्रॉंग बनाने मे और बॉडी को healthy रखने मे हेल्प करते है. अगर आप अपने बॉडी मे fats को नही बढ़ाना चाहते तो simple eggs के white albumin को ही खाये जिसमे 100% प्रोटीन होता है. Daily basis मे 3-6 eggs consume करे.

इसे भी पढ़े : घर पर six pack abs कैसे बनाये ?

5. केला – Banana

जिसको अपने weight को लेकर चिंता होती है वो banana को ignore करते है क्यूकी इस fruit का सेवन करने से weight gain होता है. But in reality, bananas के बहुत सारे health benefits है. Hair conditioning के लिए banana hair mask बहुत पॉपुलर है और साथ ही साथ ये हाइट को इनक्रीस करने मे भी हेल्प करता है. केला हाइट को बूस्ट करने मे कई तरह से हेल्प करता है क्यूकी इसमे potassium, manganese और calcium होता है.

6. Coral Calcium

Coral calcium sea corals से पाया जाता है. ये bone mass को इनक्रीस करने मे हेल्प करता है जिससे bones की length बढ़ती है. Maximum results के लिए इस calcium को early age मे ही लेना चाहिए.

7. सोयाबीन

ये एक nutritious food है जो आपकी हाइट को बूस्ट करने मे हेल्प प्रवाइड करता है जब आप इससे daily basis पे consumed करते हो. proteins, folate, vitamins, fiber और carbohydrates का एक rich source है जो overall health को improve करने मे complete food बनाता है. Soybean मे प्रोटीन के मोजूद होने से bone और tissue mass improves होती है जिससे हाइट इनक्रीस होने मे हेल्प मिलती है.

8. मछली – Fish

Delicious fish जो आपके हाइट को boost करने मे हेल्प करता है इससे better way और क्या हो सकता है. फिश like salmon, tuna, sardine ये सब proteins और विटामिन D के rich source है, जो की हाइट इनक्रीस करने के लिए ज़रूरी है. प्रोटीन बॉडी के टिश्यूस को repair करने मे हेल्प करता है.

इसे भी पढ़े : Daily Exercise करने के 10 फायदे

9. Nuts And Seeds (दाने और बीज)

Nuts और seeds केवल mouth watering snacks ही नही है बल्कि ये हाइट को इनक्रीस करने मे हेल्प करता है. Nuts जैसे peanuts, almonds और seeds जैसे pumpkin seeds, flax seeds जिसमे minerals बॉडी के लिए, healthy fats और omino acids जो बॉडी के tissue को रिपेर करना और न्यू टिश्यूस को build करने मे हेल्प करता है. इस nuts और seeds के कारण बॉडी के hormones की growth होती है. So, next time enjoy करे और इसमे आप दही, salads भी add कर सकते है.

10. अस्वगंधा

ये कोई फुड नही है, बल्कि ये एक natural herbal remedy है जो हाइट को इनक्रीस करता है. अश्वगंधा के लिए scientific term withania Somnifera है और इसे इंडियन ginseng के भी जाना जाता है. इसके अन्दर जो minerals होते है वो बॉडी के बोन्स को broadening करने मे हेल्प करते है और साथ ही साथ bone density भी इनक्रीस होती है जिससे हाइट इनक्रीस होने मे हेल्प मिलती है. ये herb human growth hormone के capacity को influence करता है जो की हाइट को बढ़ाने के लिए responsible होता है. आप इस अश्वगंधा को किसी भी herbal स्टोर से खरीद सकते है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.